शनिवार, 13 जुलाई 2024

लखनऊ : स्कूल मे भरा पानी,आ रही बदबू:आने-जाने को मजबूर हैं मासूम बच्चे।||Lucknow: Water filled in the school, foul smell coming: Innocent children are forced to come and go.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
स्कूल मे भरा पानी,आ रही बदबू:आने-जाने को मजबूर हैं मासूम बच्चे।।
◆शिकायत के बाद भी नहीं चेत रहा है स्थानीय व विद्यालय प्रशासन।
दो टूक : एक तरफ जहां केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार मासूमों को बेहतर शिक्षा और लोगों को बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने के लिए तरह तरह की नीतियां बना उनके क्रियान्वन के लिए दिन रात जीतोड़ मेहनत कर रही है, वहीं सरकारी महकमों के जिम्मेदार पदों पर बैठे अपनी जिम्मेदारियों से विमुख होकर सरकार के दामन पर धब्बा लगाने का काम कर रहे हैं । ऐसा ही मामला जोन - 5 अंतर्गत गीतापल्ली वार्ड संख्या - 54 के कासिमपुर पकरी गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय हिंदनगर कासिमपुर पकरी में साफ देखा जा सकता है । गीतापल्ली वार्ड के कासिमपुर पकरी गांव में लगभग एक सप्ताह पूर्व हुई तेज बरसात से हुआ जलभराव आज भी साफ देखा जा सकता है । बरसात के पानी से उफनाई नालियों का गंदा पानी विद्यालय के प्रांगण में भर गया । जिससे शिक्षा ग्रहण के लिए विद्यालय में आने और जाने वाले मासूम बच्चों को गंदे पानी से होकर गुजरने से भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है । स्कूल प्रांगण में फैली गंदगी और नालियों के एकत्र गंदे पानी में घुमंतू मवेशियों का गोबर दूषित होकर पूरे विद्यालय में भीषण बदबू फैला कर मच्छरों को जन्म दे रहा है । जिससे बच्चों में तमाम तरह के संक्रमण और संचारी रोग का खतरा बना रहता है । जिम्मेदारों की इस अनदेखी से बच्चों को शिक्षा भले ही न ही प्राप्त हो लेकिन उन्हे आय दिन किसी नई बिमारी व संक्रमण का भय बना रहता है ।

विद्यालय की प्रधानाचार्या अनुपमा यादव ने पूछने पर बताया कि उनके विद्यालय में कुल बच्चों की संख्या लगभग 54 है जिनमे तीस से पौतीस बच्चे रोज विद्यालय आ रहे हैं । जल भराव को लेकर संबंधित लोगों से पत्राचार किया जा चुका है । वहीं स्थानीय पार्षद ऋचा आदर्श मिश्रा का कहना था कि वार्ड में सफाई कर्मियों की संख्या कम होने के बावजूद भी विद्यालय की समुचित सफाई कराई जाती है । विद्यालय प्रांगण चारो तरफ से ऊंची जमीन से घिरा हुआ है इसलिए विद्यालय के निचले भाग में पानी भर जाता है । अभी कुछ दिनों पूर्व ही विद्यालय का निर्माण कार्य कराया गया था लेकिन निर्माण कार्य के वक्त संबंधित विभाग ने मूलभूत बातों का ध्यान नहीं रखा जिसका खामियाजा आज मासूम बच्चे भुगत रहे हैं । जल्द ही समस्या का निवारण कराया जाएगा ।