बुधवार, 31 जुलाई 2024

लखनऊ :सरकारी महकमे से हारे,मोहल्ले वालो ने स्वयं बनवा दी नाली और सड़क।||Lucknow:Defeated by the government department, the residents of the locality built the drain and road themselves.||

शेयर करें:
लखनऊ :
सरकारी महकमे से हारे,मोहल्ले वालो ने स्वयं बनवा दी नाली और सड़क।।
दो टूक : लखनऊ के इब्राहिमपुर वार्ड द्वितीय का मामला है स्थानीय विधायक, पार्षद, नगर निगम,जन सुनवाई, मुख्यमंत्री पोर्टल पर मांग करने के बावजूद हार मानकर स्वयं कराया नाली सड़क का निर्माण।
■ लखनऊ नगर निगम जोन आठ के इब्राहिम पुर वार्ड द्वितीय स्थित हैवत मऊ मवैया को राय बरेली रोड से जोड़ने वाली सड़क और नाली निर्माण के लिए सरकारी महकमों से गुहार लगाते लगाते परेशान स्थानीय निवासियों ने स्वयं पैसे इकट्ठे कर नाली निर्माण का कार्य शुरू कर दिया।
यह हाल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का है,जहां नागरिकों को मूलभूत सुविधाओं से महरूम रखा गया है,जब कि सरकार आम जनता के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का दम भरती है।
विस्तार:
हैवत मऊ मवैया के रहने वाले अनिल पांडे उर्फ मंगल पांडे ने बताया कि, इस 300 मीटर की नाली और सड़क निर्माण के लिए स्थानीय विधायक, पार्षद,नगर निगम , जन सुनवाई, मुख्यमंत्री पोर्टल पर अपनी समस्या को रखा गया था।लेकिन किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की,थोड़ी सी बरसात से ही यह सड़क कीचड़ पानी से भर जाती है।
अनिल पाण्डेय ने बताया कि नाली निर्माण कार्य और सड़क पर मिट्टी भराई में करीब10 लाख का खर्चा आएगा, जिसको कॉलोनी के 40 लोगों ने आपस में बराबर हिस्सा देकर निर्माण कार्य कराएंगे।नाली की खुदाई कर उसका निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।
कालोनी के प्रवीण सिंह, जेपी सिंह रघुनाथ सिंह, विजय शर्मा, एमपी यादव, राकेश कुमार वर्मा, राजेश सिंह, शमशेर सिंह, मंजू लता, डॉक्टर राज वर्मा, ने बताया कि, हैवत मऊ मवैया के पुश्तैनी निवासी मंगल पांडे ने अपनी जमीन से 2 फीट और जमीन नाली के लिए दी जिससे सड़क की चौड़ाई बढ़ जाए।
इब्राहिम पुर वार्ड की पार्षद द्रौपदी रावत के प्रतिनिधि मनोज से जब जानकारी चाही तो उनका कहना था कि इस सड़क के निर्माण के लिए नगर निगम को लिखा गया है।
◆वहीं अनिल पांडे, उर्फ मंगल पांडे ने बताया कि नगर निगम जोन 8 सभासद,  नगर आयुक्त और विधायक आदि को पत्र लिखकर देख लिया है।तब यह कार्य शुरू किया गया।