रविवार, 21 जुलाई 2024

लखनऊ :स्वाधीनता संग्राम सेनानी की पुण्यतिथि पर किया गया याद।।||Lucknow:Freedom fighter remembered on his death anniversary.||

शेयर करें:
लखनऊ :
स्वाधीनता संग्राम सेनानी की पुण्यतिथि पर किया गया याद।।
दो टूक :  प्रसिद्ध स्वाधीनता संग्राम सेनानी, कांग्रेस पार्टी के सदस्य एवं पूर्व सांसद रहे मसुरियादीन पासी जी की पुण्यतिथि के मौके पर 21 जुलाई 2024 को कांग्रेसजनों द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में दलित बस्तियों में मसुरियादीन पासी (बापू जी) की पुण्यतिथि पर याद करते हुए पुष्प  अर्पित कर नमन किया।।
विस्तार:
इसी क्रम में रविवार को मुजासा तिराहा, तहसील मोड़, मलिहाबाद लखनऊ में पूर्व विधायक श्री इन्दल रावत जी द्वारा पूर्व सांसद मसूरियादीन पासी जी की पुण्यतिथि के मौके पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने पहुंचकर मसूरियादी पासी जी के चित्र पर फूल माला अर्पित करते हुए पुण्यातमा को नमन किया।
मसुरियादीन पासी जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि 2 अक्टूबर 1911 को प्रयागराज जनपद के जोंधवल में जन्में मसूरियादीन पासी जी एक महान समाज सुधारक रहे। देश की आजादी के लिए कई बार जेल गये। उन्होंने कहा कि मसुरियादीन पासी जी को 1946 में संविधान सभा के सदस्य के रूप में चुना गया। वह उत्तर प्रदेश के लोकसभा क्षेत्र फूलपुर तथा चायल से 4 बार सांसद के रूप में चुने गये। उन्होंने पासी समाज के साथ अन्य समाजों को भी अंग्रेजों द्वारा दिये गये आपराधिक जाति के दर्जे से विमुक्त कराने का काम किया।
श्री राय ने कहा कि सामाजिक न्याय की जिस लड़ाई को मसूरियादीन पासी जी जैसे सामाजिक पुरोधाओं ने आगे बढ़ाया था भाजपा सरकार उसे खत्म कर पुनः देश को धार्मिक एवं जातीय विभेद की तरफ ले जाना चाहती है जहां से एक लंबी लड़ाई के बाद से देश को बाहर निकाला गया था।
संविधान सभा के सदस्य रहे मसुरियादीन पासी जी ने सभी के साथ मिलकर एक ऐसे संविधान की रचना की जिसका मुख्य आधार समानता था और आज भाजपा सरकार उसी संविधान को को बदल देना चाहती है। मगर हम कांग्रेस पार्टी के सिपाही अपने नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में प्रतिबद्ध हैं कि मसुरियादीन पासी जैसे योद्धाओं का बलिदान व्यर्थ नहीं जाने देंगे।
इसी क्रम में कांग्रेसजनों द्वारा प्रदेश के सभी जनपदों में पूर्व सांसद मसुरियादीन पासी जी की पुण्यतिथि के मौके पर दलित बस्तियों में श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए याद किया गया।
श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में मीडिया विभाग के चेयरमैन पूर्व मंत्री डॉ0 सी0पी0 राय, पूर्व विधायक इन्दल रावत, मीडिया विभाग के वाइस चेयरमैन मनीष श्रीवास्तव हिंदवी, प्रदेश प्रवक्ता सचिन रावत, सदस्य एआईसीसी ललन कुमार, प्रदेश सचिव अर्चना राठौर, अनामिका यादव, सुनीता रावत, मुन्ना लाल भारती, डॉ0 रिचा शर्मा, तनवीर फातिमा, डॉ0 अमित राय, मेहताब जायसी, डॉ0 श्रवण गुप्ता, डॉ0 अरविन्द बहादुर सिंह, आदि शामिल रहे।