मंगलवार, 23 जुलाई 2024

लखनऊ :Online Fraud: साइबर ठग के झांसे में आई छात्रा ठगी की हुई शिकार।||Lucknow : Online Fraud: Student fell prey to a cyber fraud.||

शेयर करें:
लखनऊ :
Online Fraud: साइबर ठग के झांसे में आई छात्रा ठगी की हुई शिकार।।
◆साइबर क्राईम मुकदमा दर्ज करने मे पुलिस लगाती है महीनों।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के थाना पीजीआई इलाके मे रहने वाली छात्रा को साइबर जालसाजो ने फर्जी मुकदमे में फसाने का डर दिखा हजारों रुपए की ठगी कर लिया। ठगी का एहसास होने पर पीडिता छात्रा ने साइबर क्राईम सेल समेत स्थानीय थाने मे तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराया है।
विस्तार
मिली जानकारी के मुताबिक थाना पीजीआई क्षेत्र के एल्डिको उपहार मे रहने वाली गरिमा चन्द्रा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही है।
इन्होने बताया कि बीते दिनांक 13 जून को ब्यक्तिगत मोबाइल नम्बर दोपहर अज्ञात कालर की call आयी और मुझे पर कई धाराएँ लगने का कालर ने आरोप लगाने लगा और धाराओं को हटाने के लिए पैसा माँगा। अनजान व्यक्ति (कालर) ने कहा कि आप पैसे Transfer कर दो तो आपकी धाराएँ समाप्त हो जाएगी।
पीडिता ने बताया कि सरकारी परिक्षाओ की तैयारी करती हूँ तो मुझे लगा कि ऐसा न हो कि मेरी नौकरी लगने में इन धाराओं की वजह से कोई परेशानी न आ जाए। यह सोचते हुए अज्ञात कालर के बताए हुए नम्बर पर 62 हजार रुपए transfer कर दिए। और कुछ समय बाद उस अनजान व्यक्ति ने अपना फोन switch off कर लिया। ठगी का एहसास होने पर तुरन्त आंनलाईन साइबर क्राइम सेल में शिकायत कर भेजे गए पैसे hold करा दिया है जिसे बैंक खाते में वापस लाने के लिए थाने मे एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने पीडिता की तहरीर पर बीते 22 जुलाई को एफआईआर दर्ज कर अग्रिम विधिक कार्रवाई मे जुटी हुई है।
स्टक मार्केटिंग की लालच मे फंसकर महिला ने गवाऐ पांच लाख।।
बताते चले कि Online Fraud  के मामले तेजी बढ़ रहे हैं आए दिन नए-नए ऑनलाइन ठगी के मामले पढ़ने को मिल रहे हैं एक महिला की छोटी से गलती काफी महंगी पड़ गई और उसके बैंक खाते से 5 लाख रुपये गायब हो गए।
आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला?
 प्रियंका अभिजीत शिंदे W/O अभिजीत बबन शिंदे पार्क इन्फिनिया एल्डिको 2 रायबरेली रोड़ पीजीआई लखनऊ मे रहती है। इन्होने पैसा कमाने के लिए अचानक ऑनलाइन दुनिया का सहारा लिया । Oneil Company में Onril Pro app द्वारा स्टक मार्केटिंग में स्टक प्रचेस शुरु किया और
 22/05/2024 से 08/072024 तक छोटी-छोटी राशी टास्क खेल शुरु हुआ और लाखों मे पहुच गई और अपने खाते लगभग पांच लाख रुपये गवा दिया। जब आंनलाईन 
फ्राड होने का एहसास हुआ तो 
मुझ पता चला है कि मेरे साथ फ्रड हुआ है
18 जुलाई को साइबर क्राइम में सूचना दी। और स्थानीय थाने में लिखित तहरीर देकर शिकायत की। पुलिस ने मिरी शिकायत के आधार पर बीते 22 जुलाई को एफआईआर दर्ज कर छानबीन शुरु कर दी।