सोमवार, 22 जुलाई 2024

लखनऊ :STF: बैंकों से धोखाधड़ी कर करोडों का लोन कराने वाले तीन जालसाज गिरफ्तार।||Lucknow : STF: Three fraudsters who defrauded banks and obtained loans worth crores were arrested.||

शेयर करें:
लखनऊ :
STF: बैंकों से धोखाधड़ी कर करोडों का लोन कराने वाले तीन जालसाज गिरफ्तार।।
■ धोखाधड़ी कर बैंक से 4.60 करोड़ का करा लिया था लोन।
दो टूक : यूपी एसटीएफ टीम ने संगठित गिरोह बनाकर कूटरचित दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड एंव प्रोपर्टी के फर्जी कागजात तैयार करके विभिन्न बैंको से धोखाधड़ी कर करोड़ों रूपये कका लोन कराने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए तीन जालसाजो को गिरफ्तार कर उनके पास से तमाम फर्जी डाक्यूमेंट्स बरामद किया। जालसाजो को थाना सिकन्दरा आगरा क्षेत्र से गिरफ्तार कर नगर कोतवाली 
सहारनपुर मे दाखिल किया।।
विस्तार:
यूपी एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक
राज कुमार मिश्रा के मुताबिक नगर कोतवाली सहारनपुर मे आई0 सी0आई0 सी0आई0 बैंक के ब्रांच मैनेजर तहरीर देते हुए एफआईआर दर्ज कराया आरोप है कि जालसाजो के द्वारा अभिलेखो का कूटकरण कर बैंक से धोखाधड़ी कर के चार करोड़ का लोन कराने का मामला। छानबीन के दौरान मुखबिर की सूचना एसटीएफ टीम ने कोतवाली नगर, जनपद सहारनपुर पर पुलिस के सहयोग से रविवार को जनपद आगर के थाना सिकन्दरा क्षेत्र रूनकता पुल के पास से  स्विफ्ट गाडी नम्बर 13 एवी-4663 से घूम रहे हैं तीनों व्यक्तियों को हिरासत मे ले लिया। पूछताछ मे तीनो अपना अभिषेक शर्मा, शुभम तिवारी ,अरुण पारा , आगरा के रहने वाला बताया जिसके पास से फर्जी कूट रचित दस्तावेज बरामद हुआ है।
■गिरफ्तार अरूण ने पूछताछ पर बताया कि उसकी उम्र लगभग 35 साल है और उसने एम0बी0ए0 किया है। बताया कि वह वर्श 2005 से 2014 के बीच पर्सनल लोन कराने वाली विभिन्न कम्पनियों एवं लाइफ इन्श्योरेंस कराने वाली कम्पनी जैसे, सनलाइट एसोसिएट आगरा, आई0आई0एच0सी0 कम्पनी, भारतीय एक्सा जीवन बीमा कम्पनी तथा बिरला सनलाइट कम्पनी में काम कर चुका है।  वह वर्ष 2014 से होम लोन, प्रोपर्टी लोन, बैंक लोन आदि कराने के लिए एजेन्ट के तौर पर काम करने लगा था। कोविड लॉकडाउन के बाद संजय पैलेस, आगरा में संदीप नाम का व्यक्ति, (जिसको वह पूर्व से जानता था) जो आगरा में फोटो बनाने का काम करता था। संदीप ने ही उसको आईसीआईसीआई बैंक आगरा के टीम लीड़र से मिलवाया था, जिनके साथ मिलकर कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर होम लोन, प्रोपर्टी के कागजात बनाकर प्रोपर्टी लोन का काम किया था और इसी दौरान वह एस0टी0एफ0 यूनिट आगरा के द्वारा पकड़ा गया था और हरिपर्वत थाने से मु0अ0स0ं 337/24 धारा 409/420/467/468/471/120बी भादवि में जेल गया था। जेल से छूटने के बाद अरूण  पुनः अपने सहयोगी शुभम तिवारी एवं अभिषेक के साथ मिलकर कुटरचित दस्तावेजों के आधार पर प्रोपर्टी लोन कराने के काम में संलिप्त हो गया। इस बीच अभियुक्त अरूण का सम्पर्क मुनीर आलम, जो जनपद सहारनपुर के आईसीआईसीआई ब्रॉच का टीम लीडर था, से हो गया था फिर मुनीर आलम को भी अरूण ने इस काम के लिए राजी कर लिया था और जनपद सहारनपुर की आईसीआईसीआई ब्रॉच में पॉंच कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर लगभग 4.60 करोड़ रूपये का लोन करा दिया गया था। इसी प्रकार से एच0डी0एफ0सी0 बैंक, बंधन बैंक, एक्सिस बैंक में भी कूटरचित दस्तावेजों के आधार पर होम लोन एवं प्रोपर्टी लोन करा लिया तथा अन्य फाइले भी लगा रखी है जिनकी जानकारी की जा रही है।
पकड़े गए अभिशेक ने बी0एस0सी0 किया हुआ है। शुभम तिवारी एक साथ पढा है। और अभिशेक एवं शुभत तिवारी, संजय पैलेस, आगरा में कार लोन पास कराने के लिए काम करने लगे थे। कूटरचित दस्तावेजों का प्रयोग करके बैंक एकाउन्ट खोले गये, जिसमें लोन का पैसा जमा कराके के निकाला गया तथा इन पैसो से विभिन्न नामों से रूनकता, आगरा में कई प्रोपर्टी खरीदी गयी है।
गिरफ्तार तीनों अभियुक्तों को थाना कोतवाली नगर, जनपद सहारनपुर पर पंजीकृत मु0अ0स0ं 151/24 धारा 403/405/419/420/464/478/471/120बी भादवि के अभियोग में दाखिल किया गया है। अग्रिम वैधानिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।