गुरुवार, 15 अगस्त 2024

आजमगढ़ :एक ही गांव के 6 बच्चों की मौत,10 की हालत खराब दवा वितरण कर स्वस्थ्य टीम नदारत।||Azamgarh: 6 children of the same village died, 10 are in bad condition, health team is missing after distributing medicines.||

शेयर करें:
आजमगढ़ :
एक ही गांव के 6 बच्चों की मौत,10 की हालत खराब दवा वितरण कर स्वस्थ्य टीम नदारत।।
आक्रोशित ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन।।
।। सिद्धेश्वर पाण्डेय ।।
दो टूक : आजमगढ़ जिले के मिर्जापुर ब्लाक के सीधा सुल्तानपुर गांव में बच्चो में गलाघोटू (डिप्थीरिया) की बीमारी होने से 10 दिन में 6 बच्चों की मौत हो गई। गुरुवार को 6 और बच्चों की तबियत खराब हो गयी है। पूरा बस्ती बीमारी की चपेट में आ गयी है। एक दिन कोरम पूरा करने के बाद स्वस्थ्य टीम गायब हो गई। आक्रोशित ग्रामीणों ने प्रदर्शन कर विरोध जताया है। 
गांव में बुधवार को  सीएमओ, डब्लूएचओ के साथ मौके पर पहुंचे और डॉक्टरों की टीम ने जांच शुरू कर दी। गांव के 80 बच्चों का टीकाकरण किया गया। बच्चों की मौत से आस-पास गांव के लोगों में भी दहशत बना हुआ हैं। तीन से नौ साल के बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे है। एक सप्ताह में उनकी मौत हो जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि दो बच्चों की मौत डिप्थीरिया से हुई है। मिर्जापुर ब्लाक के सीधा सुल्तानपुर के नट बस्ती गांव में 10 दिन से बच्चे गला घोटू से बीमार हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग इससे बेखबर रहा। एक ही प्रकार की बीमारी से पांच बच्चों की मौत से गांव के लोग दहशत में हो गए। दस दिन पूर्व पांच वर्षीय आतिफ पुत्र कैस की अचानक तबियत खराब हो गई थी। परिजनों ने जिले के एक निजी अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। डाक्टर ने गला घोंटू की बीमारी बताया। इलाज के दौरान दो दिन बाद ही उसकी मौत हो गई। इसके बाद गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के कमरावां गांव निवासी नौ वर्षिया साजमा पुत्री वीरू सीधा सुल्तानपुर गांव में अपने ननिहाल आईं हुई थी। उसकी तबियत खराब होने पर अचानक मंगलवार की रात दस बजे मौत हो गई। मंगलवार को दिन में तीन वर्षीय पुत्र सुहेल की भी मौत हो गई। इसके पूर्व छह वर्षीय अलीराज पुत्र मिन्हाज की 15 दिन पूर्व तबियत खराब होने पर उसे राजकीय मेडिकल कालेज चक्रपानपुर में भर्ती कराया गया था। सोमवार को उसकी भी उपचार के दौरान मौत हो गई। बच्चों की मौत से गांव के लोग सहमे हुए हैं। सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि डिप्थीरिया से दो बच्चों के मौत की सूचना है। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप कर रही है। गांव के लोग अशिक्षा के कारण बच्चों का टीकाकरण नहीं कराते थे। जिससे बच्चो में बीमारी हुई है।