सोमवार, 12 अगस्त 2024

अम्बेडकर नगर:अपर जिलाधिकारीने आरटीओ कार्यालय का निरीक्षण जताई नाराजगी।।||Ambedkar Nagar:Additional District Magistrate expressed displeasure while inspecting the RTO office.||

शेयर करें:
अम्बेडकर नगर:
अपर जिलाधिकारीने आरटीओ कार्यालय का निरीक्षण जताई नाराजगी।।
।। ए के चतुर्वेदी ।।
दो टूक : मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश एवं जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में पूर्वान्ह में अधोहस्ताक्षरी द्वारा अपर पुलिस अधीक्षक अम्बेडकरनगर, क्षेत्राधिकारी अकबरपुर एवं थाना कोतवाली अकबरपुर के पुलिस बल के साथ उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय अकबरपुर का औचक निरीक्षण किया।
 औचक निरीक्षण के दौरान उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय के एक-एक कमरे में जाकर मौके पर उपस्थित लोगों से पूछताछ की गयी। औचक निरीक्षण के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति पकड़ा गया, जिसके पास कोई अभिलेख नहीं था। संज्ञानित हुआ कि वह व्यक्ति उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय में आया-जाया करता है, जिसके सम्बन्ध में गहन पूछ-ताछ करने के लिए उसे अकबरपुर कोतवाली भेज दिया गया।अनेकों बार निर्देश दिये जाने के उपरान्त भी सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी अम्बेडकरनगर के कार्यालय की कार्य पद्धति में अपेक्षित सुधार परिलक्षित होता नहीं पाया गया। जहाँ बाह्य परिसर अव्यवस्थित पाया गया, वहीं कार्यालय की आन्तरित व्यवस्थाएं भी ठीक नहीं पायी गयीं कार्यालय के अभिलेख अव्यवस्थित रूप से रखे एवं धूल-धूसरित पाये गये। किसी भी पटल पर कार्य के सम्बन्ध में सूचना प्रदर्शित नहीं थी कि कौन सा कार्य किस पटल पर हो रहा है। कार्यालय कार्मिक के निर्धारित ड्रेस एवं आई.डी. कार्ड के साथ न होने के कारण कार्यालय कार्मिक एवं बाह्य व्यक्ति की पहचान किया जाना कठिन है। सहायक सम्भभीय परिवहन अधिकारी, अम्बेडकरनगर को आमजन की आवश्यक सुविधाएं यथा उनके बैठने, पीने के पानी, छाया आदि की व्यवस्थाएं कराने के साथ ही कार्यालय के अभिलेखों के सुव्यवस्थित रख-रखाव एवं गुणात्मक स्तर का सुधार लाये जाने हेतु पुनः निर्देशित किया गया।