शनिवार, 3 अगस्त 2024

अम्बेडकर नगर :ओवरलोडिंग व ट्रिपिंग से मिलेगी निजात, बनेंगे छह उपकेंद्र||Ambedkar Nagar:There will be relief from overloading and tripping, six sub-centres will be built||

शेयर करें:
अम्बेडकर नगर :
ओवरलोडिंग व ट्रिपिंग से मिलेगी निजात, बनेंगे छह उपकेंद्र।।
।। ए के चतुर्वेदी ।।
दो टूक : अंबेडकरनगर में सुचारु विद्युत आपूर्ति में ओवरलोड बिजली उपकेंद्र रोड़ा बन रहे हैं। हांफ रही विद्युत व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पावर कारपोरेशन पहले चरण में अकबरपुर, भीटी, आलापुर और जलालपुर में छह उपकेंद्र स्थापित करने की तैयारी में है। इसके लिए अधिकारियों की टीम स्थान चिह्नित कर रिपोर्ट अधीक्षण अभियंता को जल्द ही सौंपेगी। शासन से स्वीकृति के उपरांत निर्माण शुरू करा दिया जाएगा।
वर्तमान में कुल 41 उपकेंद्र हैं, इनसे चार लाख से अधिक उपभोक्ताओं को बिजली दी जा रही है। बिजली की खपत में दिनों दिन इजाफा हो रहा है। दरअसल आबादी के हिसाब से अब उपकेंद्रों की संख्या कम पड़ने लगी है। दशकों पहले बने ज्यादातर उपकेंद्रों पर क्षमता से अधिक लोड पड़ रहा है। यह हाल तब है जब आधा दर्जन से अधिक नए उपकेंद्र बने हैं और पुराने उपकेंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी भी की गई है। अभी ज्यादातर उपकेंद्रों पर आए दिन ओवरलोडिंग और ट्रिपिंग की समस्या बनी रहती है।
उपकेंद्रों का लोड कम करने के लिए पावर कापोरेशन की स्थानीय टीम ने अकबरपुर के बैरमपुर बरवां, जाफरगंज, भीटी, जलालपुर, आलापुर, राजेसुलतानपुर में छह नए उपकेंद्रों की स्थापना करने का निर्णय लिया है। इसका डीपीआर बनाकर शासन को भेजे जाने की तैयारी है। सबसे ज्यादा परेशानी बैरमपुर बरवां के मौजूदा उपकेंद्र पर देखने को मिल रही है। इस पर शहर के एक चौथाई हिस्से के अलावा 200 से अधिक गांव को बिजली दी जा रही है। इस कारण क्षमता से दोगुना लोड पड़ने से तार व जंपर टूटने से बिजली आपूर्ति बाधित होती रहती है। जाफरगंज, आलापुर, ऐनवां, राजेसुल्तानपुर और कुर्की में भी नए उपकेंद्र स्थापना की तैयारी की जा रही है।
 बदले जाएंगे 700 ट्रांसफाॅर्मर।
अम्बेडकरनगर शहर से लेकर गांव तक जगह-जगह लगे ट्रांसफाॅर्मर भी ओवरलोड हैं। आए दिन इनके जलने व बिगड़ने की घटना सामने आती रहती है। इससे संबंधित क्षेत्र की आपूर्ति प्रभावित होती रहती है। इसे देखते हुए अब 700 ट्रांसफॉर्मरोंं की क्षमता भी बढ़ाए जाने की कार्ययोजना बनाई गई है। इसका प्राक्कलन तैयार कर शासन को भेज अनुमति मांगी गई है। इसमें अलग-अलग क्षमता के ट्रांसफाॅर्मर शामिल हैं। कोशिश यह है कि क्षमता बढ़ाकर आए दिन ट्रांसफॉर्मरों के जलने से बिजली आपूर्ति प्रभावित होने से रोकी जा सके।
  चलेगा तीन दिवसीय अभियान
पावर कारपोरेशन जिलेभर में ढीले व लटके तारोंं व जंपर को ठीक करने के लिए तीन दिवसीय विशेष अभियान की शुरूआत करने जा रहा है। आगामी पांच, छह और सात अगस्त को सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक पूरे जिले में एक साथ वृहद अभियान चलाकर दुर्घटना को दावत दे रहे बिजली के तारोंं को ठीक कराया जाएगा। इसके अलावा बिजली के तारोंं पर लटक रही पेड़ों की डाल व झाड़ियों को काटा जाएगा।
जल्द मिलेगी लो-वोल्टेज से निजात।
गिरीश नरायन मिश्र, अधीक्षण अभियंता बताया कि जनपद में बिजली व्यवस्था बेहतर करने के लिए बिजली घरोंं का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए अधिकारियोंं से सर्वे कर रिपोर्ट मांगी गई है। ओवरलोड ट्रांसफार्मरोंं को बदला जाएगा।