सोमवार, 5 अगस्त 2024

आजमगढ़ : डॉ०अलोक सिंह ने सर्जरी कर कुत्ते के पेट से निकाला ट्यूमर।||Azamgarh : Dr. Alok Singh removed tumor from dog's stomach through surgery.||

शेयर करें:
आजमगढ़ : 
डॉ०अलोक सिंह ने सर्जरी कर कुत्ते के पेट से निकाला ट्यूमर।।
।। सिद्धेश्वर पाण्डेय।।
दो टूक : आजमगढ़ जनपद के फूलपुर तहसील के राजकीय पशु चिकित्सालय बूढ़ापुर में पदस्थ पशु चिकित्सा अधिकारी डाक्टर आलोक सिंह पालीवाल ने रविवार को एक कुत्ते की पेट का सर्जरी कर लगभग 400ग्राम का ट्यूमर निकाला। सीमित संसाधनों के बीच डेढ़ घण्टे तक चली सर्जरी में पशु चिकित्सक ने सफलता प्राप्त की।
विस्तार:
बता दें कि जनपद जौनपुर के सराय ख्वाजा क्षेत्र के निवासी पशु पालक सात्विक यादव का पालतू कुत्ता लगभग आठ माह से परेशान था । ट्यूमर उसके पेट के निचले हिस्से में था।पहले तो पशु पालक ने इधर-उधर उपचार कराया।जब हालत में सुधार नहीं हुआ तो वह पशु चिकित्सक डाक्टर आलोक से सम्पर्क साधा। चिकित्सक द्वारा सर्जरी करने की सलाह पर पशु पालक द्वारा सहमति मिलने के बाद रविवार को शाहगंज स्थित आवास पर उन्होंने जनरल एनेस्थिसिया में सर्जरी कर ट्यूमर को बाहर निकाला। डाक्टर पालीवाल ने बताया कि बड़े बड़े रिसर्च सेन्टरों पर तो इस तरह की सर्जरी तो होती ही रहती है,पर सीमित संसाधनों के बीच जनरल एनेस्थिसिया के माध्यम से इस तरह की सर्जरी अपने आप में कठिन कार्य है। सर्जरी के बाद कुत्ते की हालत पहले से बेहतर बतायी जा रही है।