सोमवार, 12 अगस्त 2024

गोण्डा मे आज से विजली विभाग ने शुरू किया "स्मार्ट/रीचार्ज मीटर" लगाने का कार्य, हर माह मोबाइल की तरह कराना होगा रीचार्ज, तब मिलेगी विजली

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले मे 12 अगस्त से विजली विभाग ने "स्मार्ट मीटर/ रीचार्ज मीटर" लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। जल्द ही यह मीटर जिले व देवीपाटन मंडल के हर गाँव व बाजार मे सभी विद्दूत उपभोक्ताओ के दफ़्तरो, घरो और दुकानों मे लगा दिया जाएगा। अब बिजली का बिल बकाया नहीं रहेगा बल्कि हर माह मोबाइल की तरह इसका रीचार्ज कराना होगा तब सभी को विजली मिलेगी।

बताते चले की गोण्डा नगर मे सोमवार दोपहर बाद से स्मार्ट मीटर लगाने का यह कार्य शुरू हुवा। इस कार्य को विजली विभाग के सिविल डिवीजन कार्यालय व कालोनी से आरम्भ किया गया है। मौके पर मौजूद रहे विभागीय अधिकारियों के दिशा निर्देश मे कार्यदाई संस्था के द्वारा यह कार्य यहाँ शुरू कराया गया।

यहाँ मौजूद विद्दूत विभाग के मुख्य अभियंता देवीपाटन मंडल दीपक अग्रवाल ने बताया की शुरू मे इसे विजली विभाग के कालोनी व दफ्तर मे लगाया जा रहा है इसके बाद इसको नगर व जनपद समेत देवीपाटन मंडल के अन्य सभी दफ़्तरो, घरो व दुकानों मे लगवाया जाएगा। उन्होंने बताया की नागरिकों के घर, दफ्तर व दूकान में बिजली वितरण को सुचारु रुप से संचालित करने व समय से बिजली बिल लेने के लिए इस स्मार्ट मीटर को सूबे की सरकार के निर्देशन मे सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश मे लगाया जाना है। इस मीटर में हर महीने लोगो को अपने मोबाइल से ऑनलाइन रिचार्ज करना होगा। अगर लोग ऑनलाइन रिचार्ज नहीं कर सकते हैँ तो अपने मीटर में बिजली ऑफिस में जाकर रिचार्ज करवाएंगे और रिचार्ज न होने पर विजली आपूर्ति नहीं मिलेगी। उन्होंने बताया की मोबाइल मे ऐप के जरिये सम्बंधित उपभोक्ता खर्च किये गए विजली की रीडिंग और उसका मूल्य व बैलेंस रकम आदि मनमाफिक समय पर देख सकेंगे। मुख्य अभियंता ने बताया की इसके लगने के बाद अगर मीटर से पोल के बीच मे कहीं केबिल कटी या जुडी पाई गई अथवा कहीं बाईपास कनेक्शन पाया गया तो सम्बंधित उपभोक्ता के खिलाफ विजली चोरी का एफआईआर दर्ज कराते हुए आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।