गुरुवार, 22 अगस्त 2024

गोण्डा- बगैर व्यापक प्रचार प्रसार के चोरी चोरी- चुपके चुपके इटियाथोक ब्लाक प्रांगण मे किसान मेले का हुआ आयोजन, तमाम किसान जानकारी के अभाव मे पहुँचने से हुए वंचित

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के इटियाथोक ब्लाक प्रांगण मे बगैर व्यापक प्रचार प्रसार के चोरी चोरी- चुपके चुपके गुरुवार को किसान मेले का आयोजन किया गया। नतीजा यह हुआ की ब्लाक क्षेत्र के तमाम किसान अग्रिम सूचना के अभाव मे यहाँ पहुंचकर लाभप्रद जानकारी लेने से वंचित हुए। इस मेले का उदघाटन ब्लाक प्रमुख पूनम द्विवेदी ने फीता काटकर किया। इस दौरान भाजपा कार्यकर्ताओ समेत ब्लाक के अधिकारी व कर्मचारी एवं चुनिंदा किसान मौजूद रहे। क्षेत्र के जो गिने चुने किसान यहाँ उपस्थित रहे उनको जरुरी जानकारियां प्रदान की गई। ब्लाक परिसर मे लगे स्टालो का भी आये हुए कुछ किसानों ने लाभ लिया।

आपको बता दे की किसानों को जागरूक करने के उददेश्य से आयोजित किया गया यह किसान मेला प्रचार प्रसार के अभाव में फ्लॉप रहा। यह किसान मेला चंद किसानों में ही सिमटकर रह गया। जिम्मेदारो की निष्क्रियता के चलते दूर दराज गांवों में मौजूद किसानो को इस मेले की भनक नहीं लग सकी। क्षेत्र के कई किसानों ने बताया की उनके ग्रामो मे इस बावत न कोई वैनर या पोस्टर लगाया गया और न ही लाउडस्पीकर से इसका कोई प्रचार प्रसार किया गया।

मरवटिया गाँव के किसान बिन्नू उपाध्याय, रानीजोत के पारसनाथ, पूरेदतई के राजकुमार, वेदपुर के मोहित मिश्रा व कृष्णमोहन शुक्ला, अयाह के लवकुश शुक्ला, विशुनपुर माफ़ी के ननकन मिश्रा आदि किसानों ने बताया की उनके गाँव मे मेले का कोई प्रचार प्रसार नहीं कराया गया। वहीँ मेले मे आये अतवारी लाल, भोला, बबलू, मंगरे, बिहारी आदि ने बताया की इधर से वह बाजार को जा रहे थे आयोजन देखा तो रुक गए। इन किसानों ने बताया कि मेले की कोई भी पूर्व सूचना इन लोगों को नहीं दी गयी थी। गौरतलब है की इस ब्लाक मे 85 ग्राम पंचायते हैँ और अगर हर पंचायत से पूर्व सूचना पाकर महज 10 किसान ही आते तो इनकी संख्या 850 होती, किन्तु क्षेत्र के चुनिंदा और चहेते किसानो को बुलाकर यहाँ डेढ़ से दो सौ लोगों के बीच कार्यक्रम करके इतिश्री कर लिया गया। कुल मिलाकर यहाँ प्रचार- प्रसार के अभाव में तमाम किसान आधुनिक कृषि की जानकारी से वंचित रह गए।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।