मंगलवार, 6 अगस्त 2024

गोण्डा- एसडीओ पहुंचे इटियाथोक और जिम्मेदारो को लगाई फटकार, क्षेत्र मे बेहतर विजली आपूर्ति के दिए निर्देश

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- सीएम के आदेश का असर क्षेत्र मे देखने को मिल रहा है। विजली विभाग के एसडीओ इटियाथोक पहुंचे और सभी जिम्मेदारो को फटकार लगाते हुए बाजार व ग्रामो मे बेहतर विजली आपूर्ति के निर्देश दिए। इस मामले मे लापरवाही पर सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी उन्होंने दी है।
     दरअसल, मुख्यमंत्री का गोण्डा मे सोमवार को आगमन हुआ था। उन्होंने गोण्डा में मण्डलीय समीक्षा बैठक की थी और सभी विभागो के जिम्मेदार अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए थे। बिजली आपूर्ति को लेकर उन्होंने निर्देश दिए कि गांव में रोस्टर के अनुसार पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध कराई जाए साथ ही खराब ट्रांसफार्मर को समय से बदला जाए। साथ ही बिजली विभाग के अधिकारी फीडर वाइज नियमित रूप से समीक्षा भी करें।

गौरतलब है की जिले के इटियाथोक पावर हाउस से कुल पांच फीडर के द्वारा क्षेत्र के हजारों लोगों को बिजली आपूर्ति होती है। आये दिन ग्रामो समेत मुख्य कस्बे मे कोई न कोई तकनीकी खराबी आती है और लोगो को 18 घंटे की निर्बाध विजली नहीं मिल पा रही है। इसी के मद्देनजर एसडीओ पीयूष सिंह ने मंगलवार को पावर हाउस समेत इटियाथोक कस्बे मे स्टेशन रोड पर पहुंचकर स्थित का जायजा लिया और साथ मे रहे जेई अजय कुमार गुप्ता से आवश्यक जानकारी लेकर क्षेत्र के लोगो को बेहतर विजली आपूर्ति करने के निर्देश दिए। इस दौरान सम्बंधित कर्मचारी व विजली विभाग के ठेकेदार भी मौजूद रहे।

आपको बता दे की स्टेशन रोड पर पिछले दो तीन दिनों से लगातार ट्रांसफार्मर के केबिल मे ओवरलोड से आग लग रही है और तमाम घरो व दुकानों की आपूर्ति घंटो तक बाधित होती है। यहाँ पर चल रहे कार्य का एसडीओ ने जायजा लिया साथ ही "ईस्ट फीडर" के कर्मचारियो को हिदायत दी और कहा की यदि लोगो को बेहतर आपूर्ति नहीं मिलेगी तो शिकायत मिलने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

===इनसेट====

इटियाथोक क्षेत्र मे दिन रात अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ता आक्रोषित हैँ। ईस्ट फीडर के अजय तिवारी, अनिल शर्मा, दुर्गेश मिश्रा, लवकुश शुक्ला, हरिओम तिवारी, कृष्ण गोपाल, अजय पांडेय, बबलू, पवन आदि ने कहा की गर्मी के शुरुवात से लगातार बिजली की अघोषित कटौती दिन रात हो रही है और सरकार व जनप्रतिनिधियों को जनता की समस्या का कोई ख्याल नहीं है। इन लोगों ने कहा की ग्रामीण क्षेत्र मे 18 घंटे की विजली आपूर्ति का निर्देश है लेकिन 24 घंटे मे अनेको किस्तों मे महज 8 से 10 घंटे की सप्लाई मिल पाती है। लोगो ने कहा की कभी ब्रेकडाऊन तो कभी बेंदुली से रोस्टिंग तो कभी सिटडाऊन तो कभी सिंगल फेसिंग तो कभी ठेकेदार द्वारा काम करने के लिए सिटडाऊन लेना यहाँ रोज का कारनामा बन गया है। यही नहीं बल्कि लाइन के नीचे मौजूद पेंड़ की कटाई छटाई नहीं होने से जरा सी बरसात होने पर 11 हजार वोल्ट की लाइने तुरंत खराब हो जाती है और आपूर्ति घंटो बंद रहती है।

उपभोक्ताओ द्वारा बताया गया की इन सब वजह के चलते दिन मे नहीं के बराबर बिजली मिलती है और शाम से आधी रात तक जम्पर कटना या लाइन खराब होना या ऊपर से रोस्टिंग होना बताकर सप्लाई बंद रखी जाती है। माह मे एक दो बार पावर हाउस के मशीन मे भी खराबी होती है। लोगो का आरोप है की ज़ब पावर हाउस पर बिजली रहती है तब सिटडाऊन लिया जाता है और ज़बतक सिटडाऊन वापस होता है तबतक बेंदुली से रोस्टिंग हो जाती है। इसी के चलते इन सबको ठीक से बिजली नहीं मिल पा रही है। क्षेत्र के लोगो का आरोप है की भारी रकम खर्च करके ईस्ट समेत अन्य फीडर के मरम्मत का कार्य ठेकेदार द्वारा कराया गया लेकिन जो 11 हजार वोल्ट की लाइन नई की गई उसमे अब घटिया कार्य के वजह से आये दिन खराबी आ रही है। कुल मिलाकर इटियाथोक क्षेत्र के ग्रामो मे खराब बिजली आपूर्ति को लेकर उपभोक्ता काफी आक्रोषित नजर आ रहे है जो कभी भी सड़को पर उतर सकते हैँ।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।