शनिवार, 24 अगस्त 2024

गोण्डा- करियर काउंसलिंग सेमिनार का हुआ आयोजन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- महाराजा देवी बख्श सिंह इंटर कॉलेज बेलसर में विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला एवं मंडलीय अध्यक्ष अजीत सिंह की अध्यक्षता में बृहद सेमिनार का आयोजन किया गया। अतिथियों ने कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रजनन के साथ किया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता (पीडब्लू ओनली आईएएस फिजिक्स वाला) के प्रवक्ता पंकज कुमार मिश्रा ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सब अपना लक्ष्य निर्धारित करें और उसे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पूर्ण मनोयोग से मेहनत करें कड़ी मेहनत- सफलता हासिल करने का पहला मंत्र है। याद रखें मेहनत का कोई शॉर्टकर्ट नहीं होता। सकारात्मक सोचें- किसी भी परीक्षा की तैयारी के दौरान नकारात्मक विचारों से दूर रखें। लक्ष्य पर खुद को केंद्रित रखें, कई घंटे पढ़ाई करने से अच्छा है कि कुछ घंटे ध्यान लगाकर पढ़ाई करें।

पीडब्लू यूपीएससी यूपीपीएससी फाऊंडेशन के शिक्षक वीरेंद्र अग्निहोत्री ने कहा कि छात्र – छात्राओं को पढ़ाई के साथ – साथ किस क्षेत्र में जाना है। उस क्षेत्र में जाने के लिए उन्हें किस विषय का चुनाव करना चाहिए इसकी तैयारी पहले से ही करना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि सही तैयारी और विषय का चुनाव ही कैरियर की सफलता के लिए आवश्यक है। संकाय मोटीवेटर शिक्षक मुकुल सिंह ने कहा कि  लक्ष्य प्राप्ति के दौरान आने वाली बाधाओं या असफलताओं से घबराएं नहीं बल्कि धैर्य और संयम के साथ लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास करते रहें।

विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला एवं मंडलीय अध्यक्ष अजीत सिंह ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए छात्र छात्राओं से कार्यक्रम के उद्देश्यों को बताते हुए कहा कि यह इस तरह का करियर काउंसलिंग कार्यक्रम इस अंचल में पहली बार हुआ जो आप सभी के लिए बहुत ही उपयोगी है। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक अशोक कुमार ने किया। इस दौरान छात्र छात्राओं से संवाद स्थापित कर उनके प्रश्नों के उत्तर परामर्शदाताओं द्वारा दिया गया। प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में प्रतिभा कर उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं नेहा मोदनवाल, दृष्टि शुक्ला, अभय तिवारी, प्रियांशी, रितेश मिश्रा आदि को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर रघुनाथ द्विवेदी, पंकज सिंह बाबा, रामेश्वर प्रताप सिंह, मोहम्मद यूनुस, महेश प्रताप मिश्रा, अनिल तिवारी, हरिशंकर सिंह, राजेश वर्मा के साथ विद्यालय के छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।