रविवार, 25 अगस्त 2024

गोण्डा- स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदियों को डीएम और सीडीओ ने किया सम्मानित, राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन योजना अंतर्गत लखपति सीआरपी एवं लखपति दीदियों को मिला चेक

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा (प्रदीप पांडेय)::: जिला पंचायत सभागार में उप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन योजना अंतर्गत ख़ास कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की लखपति दीदियों को डीएम और सीडीओ ने सम्मानित किया। राज्य ग्रामीण अजीविका मिशन योजना अंतर्गत लखपति सीआरपी एवं लखपति दीदियों को चेक प्रदान किया गया। इस अवसर पर डीएम नेहा शर्मा ने कहा की आज की महिलाएं आत्मनिर्भर बनकर न केवल खुद सशक्त हो रही हैं, बल्कि अन्य महिलाओं के लिए भी प्रेरणा का स्रोत बन रही हैं। भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इन महिलाओं को रोजगार के लिए अनुदान भी समय समय पर प्रदान किया जा रहा है, ताकि वे आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें।

नवागत सीडीओ अंकिता जैन ने कहा की स्वयं सहायता समूहों और अन्य माध्यमों से जुड़कर यह महिलाएं अपने लिए रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही हैं। सरकार की ओर से इन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जो महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। ये लखपति दीदी अब गांव-गांव जाकर विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से कार्य करेंगी। स्वयं के बनाए उत्पादों को बाजार में बेचकर न केवल अपनी आजीविका कमा रही हैं, बल्कि समाज में आत्मनिर्भरता की मिसाल भी पेश कर रही हैं। 

आपको बता दे की पीएम मोदी ने जहां महाराष्ट्र के जलगांव में 'लखपति दीदी' कार्यक्रम का शुभारंभ कर लखपति दीदियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। वहीं गोण्डा जनपद में भी इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सभागार में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में डीएम नेहा शर्मा व सीडीओ अंकिता जैन ने जनपद के 155 स्वयं सहायता समूहों को 23250000 सामुदायिक निवेश निधि के रूप में एवं 171 एसएचजी को 5130000 रिवॉल्विंग फण्ड के रूप में फण्ड का वितरण किया। इसके साथ ही जनपद में 42000 लखपति दीदी चिन्हित हैं, जिनमें से आज 7664 लखपति दीदी को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जनपद की महिलाओं को इस कार्यक्रम के तहत जोड़कर उन्हें लखपति दीदी का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सीएमओ डॉ रश्मि वर्मा, डीडीओ एसके श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक डीआरडीए चंद्रशेखर, डीसी एनआरएलएम जेएन राव, डीपीआरओ लालजी दुबे, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अरुण कुमार सिंह, डीएमएम अंशुमान तिवारी, दिलीप कुमार गुप्ता, आदर्श कश्यप सहित सभी संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।