शनिवार, 17 अगस्त 2024

इटावा :छात्राओं ने छात्रों को राखी बांधकर मनाया भाई बहन के प्रेम के प्रतीक का पर्व।।||Etawah:The girl students celebrated the festival symbolizing the love between brothers and sisters by tying Rakhi to the boys.||

शेयर करें:
इटावा :
छात्राओं ने छात्रों को राखी बांधकर मनाया भाई बहन के प्रेम के प्रतीक का पर्व।।
दो टूक: इटावा जनपद जसवंतनगर मे भाई- बहन के परस्पर प्रेम और रक्षा के पर्व "रक्षा बंधन" के मौके पर नगर के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान "चौ० सुघर सिंह इंटर कॉलेज" में  शनिवार को " रक्षाबंधन- पर्व" बड़े ही धूम धाम से मनाया गया। 
छात्राओं ने अपने सभी भाई छात्रों को राखी बांधकर  प्रेम और आपसी सौहार्द का इजहार किया। छात्र भी अपनी  कलाईयों पर राखी  बंधी देख प्रसन्नित थे। 
रक्षाबंधन पर्व  सम्पूर्ण भारत में  19 अगस्त, सोमवार  को है। यह त्यौहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते का ऐसा उत्कृष्ट पर्व है,जो पूरे विश्व में अकेले भारतवर्ष में मनाया जाता है। बहने अपने  भाईयों की कलाई पर रक्षा- सूत्र की प्रतीक राखी बाँधती है। भाई की लम्बी उम्र व स्वास्थ्य की कामना करती है। भाई भी बहन को रक्षा का बचन देते है। 
चौधरी सुघर सिंह ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूटशन्स के प्रबंध निदेशक व पूर्व ब्लॉक प्रमुख जसवंतनगर अनुज मोंटी यादव ने इस मौके पर कहा कि  आज कल परिवारों में दो बच्चों को ही प्राथमिकता दी जा रही है, जिससे कई परिवार ऐसे भी हैं, जहाँ या तो बेटा नहीं है या फिर बेटी नहीं है, जिससे बच्चों में इस त्यौहार को लेकर नीरसता आ गई है। जब कॉलेज में इस प्रकार के कार्यक्रम होते है, तो ऐसे बच्चों को अपर खुशी मिलती है, जिनके भाई या बहन नही है। साथ ही छात्र अपनी संस्कृति व सभ्यता से भी परिचित होते है। 
इस मौके पर कॉलेज निदेशक संदीप पांडे, प्रधानाचार्य विशुन दयाल प्रजापति, गौरव भदौरिया  गीता यादव संदीप पांडेय आदि मौजूद रहे। सभी छात्र छात्राओं को मुंह  मीठा करवाया गया।