रविवार, 4 अगस्त 2024

लखनऊ :फर्जी कैप्टन ने शादी का झांसा देकर युवती से ठगे चार लाख,गिरफ्तार।||Lucknow: Fake Captain cheated a girl of Rs 4 lakhs on the pretext of marriage, arrested.||

शेयर करें:
लखनऊ :
फर्जी कैप्टन ने शादी का झांसा देकर युवती से ठगे चार लाख,गिरफ्तार।
दो टूक : लखनऊ के थाना मड़ियांव एवं साइबर सेल की संयुक्त पुलिस टीम ने रक्षा मंत्रालय भारत सरकार में नियुक्त होने के फर्जी दस्तावेज तैयार कर जीवन साथी डाट कॉम के माध्यम से युवती को शादी का झांसा देकर युवती से अपने खाते में 4,61,500/- रूपये ट्रांसफर कराने वाले फर्जी कैप्टन को गिरफ्तार कर कब्जे से एक आई कार्ड,एक नेमप्लेट,दो मोबाइल बरामद किया।
विस्तार :
इंस्पेक्टर साइबर सेल सतीश चंद्र साहू ने बताया कि शादी डाट काम वेबसाइट पर कैप्टन के नाम से फर्जी प्रोफाइल बना कर युवती से साढ़े चार लाख रुपये हड़पने वाले ठग को मध्यप्रदेश जबलपुर से पुलिस टीम गिरफ्तार किया है। आरोपी के खिलाफ मड़ियांव थाने में युवती ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया था। जांच पड़ताल के दौरान यह कार्रवाई की गई है।
गिरफ्तार जालसाज का नाम नितिन पाल रायसेन सुल्तानपुर मध्यप्रदेश निवासी है जिसे जबलपुर से गिरफ्तार किया गया। आरोपी के पास से सेना का फर्जी परिचय पत्र और नेम प्लेट मिली है। पूछताछ में पता चला कि नितिन ने मेट्रिमोनियल वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाई थी। जिसमें खुद को सेना का कैप्टन बताया। वेबसाइट के जरिए ही मड़ियांव निवासी युवती से पहचान हुई। जिससे शादी करने की बात नितिन ने कही। वह मुलाकात करने के लिए युवती के घर भी आया था।
पूछने पर नितिन ने बताया कि जीवन साथी डाट कॉम पर मिले थे और उससे मिल कर जो मैने फर्जी कागजात बनाये थे उसे देकर विश्वास दिलाकर अपने पिता का झूठा एक्सीडेट बता कर उनसे चार लाख इकसढ हजार लगभग ट्रांसफर अपने खाते में करा लिये थे, आई कार्ड के बारे में पूछने पर बता रहा है कि यह भी मैं फर्जी रूप से तैयार किया हूं मै कहीं कोई नौकरी नहीं करता हूं। बरामदगी के आधार पर धारा 419/420/467/468 IPC की बढोत्तरी की गई। पकड़े गये व्यक्ति को कारण गिरफ्तारी बताते हुये अन्तर्गत जुर्म धारा 419/420/467/468 IPC व 66D IT Act में नियमानुसार पुलिस हिरासत में लिया गया। दौराने गिरफ्तारी व बरामदगी माननीय सर्वोच्च न्यायालय व मानवाधिकार आयोग के आदेशों/निर्देशों का अक्षरशः पालन किया गया विधिक कार्यवाही पूर्ण कर अभियुक्त को माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है। आपराधिक इतिहास के सम्बन्ध में अन्य थाना व जनपद से जानकारी की जा रही है।