मंगलवार, 20 अगस्त 2024

लखनऊ :राष्ट्रपति सम्मान से सम्मानित आरिफ़ का तैराकी संघ ने किया सम्मान।||Lucknow : Swimming Association honoured Arif who was awarded with President's Award.||

शेयर करें:
लखनऊ :
राष्ट्रपति  सम्मान से सम्मानित आरिफ़ का तैराकी संघ ने किया सम्मान।।
।। डॉ मोहम्मद कामरान।।
दो टूक : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के लिए गौरवमयी पल था जब प्रदेश के राजभवन मे देश की राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र श्रीमती आनंदीबेन पटेल(गर्वनर उत्तर प्रदेश), श्री बृजेश पाठक (उपमुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश), श्रीमती हेमबिंदु नायक (महासचिव उत्तर प्रदेश) द्वारा बेहतर समाज सेवा के लिए जनाब आरिफ को देकर सम्मानित किया गया। ये प्रमाण पत्र रेड क्रॉस पैटर्न (संरक्षक) की भूमिका में किये गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए दिया गया था। इस मौके पर उपस्थित अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने  आरिफ़ द्वारा समाज के प्रति निष्ठा, समर्पण और निःस्वार्थ भाव से की गई सेवा एवं देश की सांस्कृतिक विरासत और तनावमुक्त खुशहाल समाज की परिकल्पना के लिए किए जा रहे सामाजिक कार्यों हेतु भरपूर प्रशंसा की गयी।
समाज सेवा का कार्य आसान नही होता है और  आरिफ जैसे लोग अपने कार्यों और समर्पण से समाज को नई दिशा व नव जीवन प्रदान करते हैं। सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाले आरिफ सामाजिक परिवर्तन के वाहक हैं और ऐसे लोगों का सम्मान करना अन्य संगठनो और सजग नागरिकों का भी कर्तव्य होना चाहिए जिसके चलते शहीद भगत सिंह तरण ताल के तैराकी संघ ने आरिफ़ जी को सम्मानित करने का गौरवपूर्ण कार्य किया गया।  
तैराकी संघ अध्यक्ष रविंद्र गुप्ता एवं सचिव विजय द्विवेदी द्वारा प्रदेश मे पहली बार झमाझम सावन के मौसम में धुंवाधार सम्मान समारोह का कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें तरण ताल के समस्त नए पुराने सदस्यों के साथ अनेक सम्मानित विभूतियों को आमंत्रित किया गया। तरण ताल के वरिष्ठ सदस्य शैलेश सिंह ने सम्मान कार्यक्रम को समाज मे एक मिसाल कायम करने के लिए लखनऊ के लाटूश रोड पर शुक्ला स्वीट्स हाउस में आयोजित करने का निर्णय किया गया जिससे आने वाले सभी सम्मानित जनों को स्वल्पाहार खस्ता,की समुचित व्यवस्था रहे। चाय के साथ आरिफ जी की शख्सियत पर चर्चा सदस्यों में चलती रहे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता शहीद भगत सिंह तरण ताल के अध्यक्ष रविन्द्र गुप्ता ने करते हुए अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि जहां इंसान अपने ही परिवार, अपने माँ बाप के लिए वक़्त नही निकाल पाता ऐसे में किसी जरूरतमंद की मदद करना तो बड़ी दूर की बात हो गयी है लेकिन  आरिफ़ जैसे लोग इंसानियत को ज़िंदा रखे हैं।  हर ज़रूरतमंद की मदद के लिए हर वक़्त खड़े दिखाई देते हैं। अपनी इन्ही खूबियों के लिए उन्हें अनेक सम्मान समारोह में दर्जनों पदकों से नवाज़ा जा चुका है। परंतु उनकी शख्सियत की शालीनता, मोहब्बत में ज़रा भी गुरूर नही दिखता बल्कि दिल की नाजुकता उनके हाथों के स्पर्श से ही महसूस की जा सकती है। 
संरक्षक सुनील गुप्ता द्वारा आरिफ़  द्वारा जिस तरह समाज के लोगों को आपस में मिलजुल कर रहने का संदेश देते हुए समाज में आपसी समरसता का कार्य किया जा रहा है उसकी प्रशंसा करते हुए शाल उड़ाकर सम्मान किया गया और नई पीढ़ी के नौजवान साथियों से आरिफ द्वारा किये गए कार्यों से प्रेरणा लेकर कार्य करने की अपील की गई और बताया गया कि ऐसे सम्मान समारोह से लोगों में समाजसेवा की भावना पैदा होती है और यही शक्ति हमारे प्रदेश व देश के विकास में मददगार होती है।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अमन शांति समिति के अध्यक्ष इमरान कुरैशी द्वारा आरिफ भाई के कार्यों की सराहना करते हुए बताया गया कि ऐसे पुरस्कारों से उनकी जिम्मेदारियां समाज के प्रति और बढ़ जाती है। उनकी कोशिश रहती है कि वह हर जरूरतमंद की मदद कर सकें और सामाजिक सहभागिता के लिए बढ़ चढ़ कर शिरकत कर सकें।
राष्ट्रीय राजनीतिक दल के वरिष्ठ पदाधिकारी शब्बू कुरैशी ने अपने दिल के भाव को शायराना अंदाज़ में बयान करते हुए बताया कि,  सुना था जिसका कोई नही होता उसका तो ख़ुदा है यारो।
 लेकिन लखनऊ में जनाब आरिफ का दर ऐसा है कि हर ज़रूरतमंद को आसरा ज़रूर मिलता है और आरिफ साहब की शख्सियत पर चार मिसरे ऐसे सुनाए की तालियों की गूंज से शुक्ला परिसर गूंज उठा। 
वो ख़ुदा ये कायनात ये फिजाएँ
रहमतों की आरिफ पर ख़ूब बारिश करती है
जिसके कर्मों में समाज सेवा और
भावनाओं में सामाजिक सेवा भरी रहती है।
कार्यक्रम  में पधारे अति वरिष्ठ सम्मानित सदस्य डॉ टंडन ने कहा कि तैराकी संघ का लक्ष्य ही सामाजिक सरोकार से जुड़े व्यक्तियों को आगे बढ़ाना है और वर्तमान अध्यक्ष रविन्द्र गुप्ता सही मायने में इस लक्ष्य को साकार कर रहे है। तैराकी संघ के गोताखोर शरद जो कार्यवाहक अध्यक्ष की भूमिका का निर्वाह कर रहे है उनके द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित लोगों से समाज सेवा के माध्यम से समाजिक कुरीतियों को मिटाने का आग्रह किया। कार्यक्रम को चार चांद लगाते हुए अभिनय कला क्षेत्र के नामचीन सैनी ने अपने प्लास्टर चढ़े पैर की परवाह न करते हुए आरिफ साहब के सम्मान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई तो वही गीत संगीत की महफ़िल भी सजाई गई और लक्ष्मण , सुफियान, उत्कर्ष पांडे ने भी सेवा क्षेत्र में किये गए कार्यों के अनुभव साझा किए।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में तैराकी संघ के अधिवक्ता पांडेय द्वारा सम्मान समारोह में आये सभी सम्मानितगणों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज सेवा के माध्यम से ही अंतिम व्यक्ति के उत्थान की कल्पना साकार की जा सकती है और भारत को परम् वैभवशाली राष्ट्र बनाया जा सकता है और इसके लिए हम सभी को आगे आना होगा।