गुरुवार, 1 अगस्त 2024

लखनऊ :घर में रखे एयर कंडीशनर व कीमती पार्ट चोरी रिपोर्ट दर्ज।||Lucknow:Air conditioner and valuable parts kept in the house were stolen and a report was filed.||

शेयर करें:
लखनऊ :
घर में रखे एयर कंडीशनर व कीमती पार्ट चोरी रिपोर्ट दर्ज।।
कारोबारी ने किराएदार पर चोरी का लगाया आरोप।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के थाना पीजीआई क्षेत्र वृन्दावन योजना मे मकान मालिक ने किरायेदार पर घर में रखे एयर कंडीशनर और उसके पार्ट चोरी करने का आरोप लगाते हुए पीजीआई थाने मे नामजद तहरीर देकर एफआईआर दर्ज कराया है। 
विस्तार:
बताते चले कि संजय सिंह निवासी सेक्टर 11बी/11 वृन्दावन योजना पीजीआई लखनऊ मेरहते है । इनका विजय खंड गोमती नगर में एयर कंडीशनर की एजेंसी है इनका दूसरा मकान वृन्दावन योजना सेक्टर 14/334 में है। जिसमे संजय जायसवाल अपनी मां के साथ किराए पर रहते है। 
संजय सिंह ने बताया कि दिसंबर 2019 को इन्होंने अपने मकान नंबर 14/334 में करीब 120 एयर कंडीशनर ,कंपनी से बिल करा कर इस मकान में रखवाए थे। 2020 और 2021 में करोना और लॉक डाउन के कारण एसी का व्यापार बहुत प्रभावित रहा, और सेल नहीं हो पाई। थोड़े थोड़े एसी निकलते रहे।  एक दिन  देखा की एक 1.5 टन 5 स्टार एसी का इंडोर यूनिट कम है। और 1.8 टन एसी का आउटडोर कम है। स्टॉक ज्यादा होने की वजह से कन्फर्म नहीं हो सका, और ये सोचा शायद किसी एसी के पीछे या नीचे उक्त समान दबा होगा। 2023 में सही से चेक करने पर आभास हुआ की ये एसी वहां है ही नहीं।  बरसात के कारण, नमी होने से भी एसी के गत्तों में दीमक लग गए। अतः कुछ गत्ते बदल कर एक कमरे में सारे एसी बंद कर दिया। कुल 5 एसी के आउटडोर जिनके गत्ते उपलब्ध नहीं हों पाए थे, वही 5 आउटडोर लाकर कमरे से बाहर अन्य कमरे में रखा गया। 11/7/24 को जब उन एसी को चेक किया गया तो पाया कि उनमें से सभी एसी में से कपर पाइप किट गायब थी। किराएदार से पूछने पर उसकी मां ने बताया कि सारी एसी की रस्सी को चूहों ने काट दिया है। और उनको कापर किट के बारे में कुछ नहीं पता है। जब उनको कहा और रस्सी दिखाया तो पता चला वो किसी धार दार चीज से काटा गया है। 
पता चला कि  संजय जायसवाल शराब पीने का आदी है और रोज शराब पीता है,इस चोरी में संजय जायसवाल का हाथ है। उसकी मां भी इसमें संलिप्त हो सकती हैं। 
यह सामान हुआ है चोरी - 
5 कापर पाइप किट की कीमत 15000 रूपये (3000/KIT) है और एसी की कीमत 48000/ है। मकान का किराया भी करीब 37000 बकाया है।पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच पड़ताल कर रही है।