सोमवार, 12 अगस्त 2024

लखनऊ :डिजिटल अरेस्ट कर जालसाजों ने निगम के डायरेक्टर से ठगे चार लाख रुपये।।|||Lucknow:By doing digital arrest, fraudsters cheated a corporation director of Rs. 4 lakhs.||

शेयर करें:
लखनऊ :
डिजिटल अरेस्ट कर जालसाजों ने निगम के डायरेक्टर से ठगे चार लाख रुपये।।
दो टूक::आशियाना क्षेत्र में रहने वाले एससीएसटी निगम विभाग के निदेशक को फोन कर साइबर जालसाजों ने खुद को दिल्ली पुलिस व सीबीआई विभाग का इंस्पेक्टर बता कर अदब में लिया उनकी आईडी और पते से विदेश भेजे जा रहे अवैध सामग्री के पैकेट की जानकारी दी । जालसाजों ने पीड़ित अधिकारी को झांसे में लेकर झंझट से बचने के लिए पैसों की मांग की और लाखों की नगदी अपने खाते में ट्रांसफर करा लिया । संदेह होने पर पीड़ित ने जालसाज के नंबर पर फोन लगाया तो फोन बंद मिला । खुद के साथ ठगी का अहसास होने पर पीड़ित  साइबर सेल समेत स्थानीय थाने में लिखित शिकायत दी । 
विस्तार :
आशियाना क्षेत्र के सेक्टर - के में अपने परिवार संग रहने वाले एससीएसटी निगम विभाग के डायरेक्टर शिव प्रसाद पुत्र विशाली की माने तो बीती 2 अगस्त को उनके फोन पर अज्ञात नंबर से कॉल कर कॉलर ने खुद का परिचय दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर के रूप में दिया । इंस्पेक्टर ने मित्रवत व्यवहार करते हुए कहा कि आपके नाम से  समन जारी है और आरबीआई आपकी आईडी और बैंक खाते की मॉनिटरिंग कर रहा है । विश्वास में लेने के लिए पुलिस की वर्दी पहने हुए जालसाज ने अपना आई कार्ड और दिल्ली पुलिस द्वारा जारी समन की कापी भी भेज दी । जालसाज ने पीड़ित को झंझटों से बचने के नाम पर दिए गए खाते में दो बार में चार लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए । खुद के साथ ठगी का अहसास होने पर पीड़ित अधिकारी ने साइबर सेल समेत स्थानीय आशियाना थाने में लिखित शिकायत दी । 
◆साइबर लुटेरों ने ऐप डाउनलोड करा खाते से उड़ाए 99 हजार रुपये।
थाना आशियाना क्षेत्र के सेक्टर - एम में रहने वाले अश्वनी कुमार गुप्ता की माने तो बीती 21 अप्रैल की दोपहर करीब 11 बजे उनके पास अज्ञात व्यक्ति ने फोन कर नया क्रेडिट कार्ड बनवाने की बात बताते हुए उनके व्हाट्सएप पर लिंक भेज कर ऐप डाउन लोड कराया । ऐप डाउनलोड करते ही पीड़ित का फोन हैक हो गया । फोन हैक होते ही उनके एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड, फोन पे रेन्टल द्वारा 98 हजार 9 सौ  रूपया ट्रान्सफर हो गए । इसी बीच उनके बैंक से पैसे ट्रांसफर होने की जानकारी के लिए फोन कर पूंछा गया । पीड़ित द्वारा बैंक को पैसे ट्रांसफर करने की बात से इंकार कर खुद के साथ फ्राड की जानकारी देकर पैसे रोकने और कार्ड ब्लाक करने की बात कह पीड़ित ने साइबर क्राइम 1930 पर शिकायत दर्ज करा कर साइबर सेल समेत स्थानीय आशियाना थाने में लिखित शिकायत दी । आशियाना पुलिस ने रविवार देर शाम आईटी एक्ट की धाराओ में दोनो मामलो का मुकदमा दर्ज कर पुलिस अग्रिम कार्यवाही में जुटी है ।