शुक्रवार, 16 अगस्त 2024

लखनऊ :रक्षाबंधन पर्व पर सभी महिलाओं को उपलब्ध होगी निःशुल्क परिवहन सेवा।||Lucknow:Free transport service will be available to all women on Rakshabandhan festival.||

शेयर करें:
लखनऊ :
रक्षाबंधन पर्व पर सभी महिलाओं को उपलब्ध होगी निःशुल्क परिवहन सेवा।।
◆ अधिक यात्री उपलब्धता वाले बस स्टेशनों पर कार्यरत कर्मियों को बेहतर प्रदर्शन करने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि:दयाशंकर सिंह।
दो टूक : उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने रक्षाबंधन पर्व पर एवं आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों हेतु अतिरिक्त परिवहन सेवा सुलभ कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि 18 अगस्त से 01 सितम्बर, 2024 तक (15 दिन) की अवधि में अधिक से अधिक बसों का संचालन कराया जाए, जिससे कि लोगों को रक्षाबंधन पर्व पर एवं आरक्षी पुलिस भर्ती के समय आवागमन में कोई असुविधा न हो। 
विस्तार:
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि उक्त अवधि में शत-प्रतिशत बसों को आनरोड किया जाए। बसों में आवश्यक कलपुर्जे एवं असेम्बलीज की व्यवस्था पूर्व से करा ली जाए। इस दौरान विषम परिस्थितियों को छोड़कर सभी अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। कोई भी अधिकारी कार्य स्थल से बिना सूचना दिये नहीं छोड़ेगा। 
परिवहन मंत्री ने बताया कि रक्षाबंधन पर्व पर 18 अगस्त, 2024 की मध्य रात्रि 12 बजे से 19 अगस्त, 2024 की मध्य रात्रि 12 बजे तक सभी महिलाओं को परिवहन निगम निःशुल्क परिवहन सेवा उपलब्ध करायेगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार दिनांक 22 अगस्त, 2024 से 26 अगस्त, 2024 एवं 29 अगस्त, 2024 से 01 सितम्बर, 2024 को आरक्षी पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को भी परिवहन निगम निःशुल्क सेवा उपलब्ध करायेगी। अभ्यर्थियों को निःशुल्क यात्रा एग्जाम डेट के 24 घंटे पूर्व से 24 घंटे पश्चात तक ही अनुमन्य होगी।। आरक्षी नागरिक पुलिस भर्ती के अभ्यर्थियों को यात्रा के दौरान परिचालक को एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र) की छायाप्रति देनी होगी। यह अनिवार्य है ,बिना छायाप्रति उपलब्ध कराये निःशुल्क यात्रा प्रदान नहीं की जायेगी। अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र की छायाप्रति आते एवम जाते समय दोनो तरफ परिचालक को अनिवार्यतः देनी होगी।
एडिशनल एमडी परिवहन निगम श्री राम सिंह वर्मा ने परिवहन मंत्री के निर्देश पर रक्षाबंधन पर्व पर एवं आरक्षी भर्ती के समय आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बसों का संचालन कराये जाने के निर्देश सभी क्षेत्रीय परिवहन निगम के अधिकारियों को दिये हैं। उन्होंने कहा कि इस अवधि मंे समस्त अनुबंधित बसों का संचालन कराया जाए और कर्मचारियों की ड्यूटी रोस्टर के तहत लगाये जाए। समस्त क्षेत्रों द्वारा यात्रियों की उपलब्धता के अनुसार विभिन्न गन्तव्यों के लिए अतिरिक्त बसों का संचालन सुनिश्चित कराये। बसों एवं बस अड्डों की साफ-सफाई बेहतर रखें। चेकिग दल मार्गों की सघन चेकिंग करे, ब्रेथ एनलाइजर के माध्यम से चालक एवं परिचालक की एल्कोहल जांच कराई जाए। जिससे कि सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित हो सके। सभी स्टापेज के अलावा मार्ग के मध्य में मिलने वाले यात्रियों को भी बसों में बैठने की सुविधा मिलेगी।
एडिशनल एमडी परिवहन निगम ने बताया कि ऐसे चालक/परिचालक जिसमें संविदा के चालक परिचालक भी सम्मिलित होंगे, उक्त अवधि में उपस्थित होकर दैनिक रूप से बस संचालन करते हुए 4500 किमी0 का संचालन पूर्ण करते हैं तो रूपये 3000 की प्रोत्साहन उन्हंे प्राप्त होगी। प्रोत्साहन अवधि में 14 दिवस कार्य करने एवं 4200 किमी0 पूर्ण करने पर 2250 रूपये व 13 दिवस कार्य करने एवं 3900 किमी0 पूर्ण करने पर 1500 रूपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी। उक्त निर्धारित किमी0 से अधिक किमी0 अर्जित करने पर 55 पैसे प्रति किमी0 की दर से अतिरिक्त भुगतान देय होगा। इसी प्रकार डिपो एवं क्षेत्रीय कार्यशाला के तकनीकी कर्मचारी इस अवधि में प्रत्येक दिन उपस्थित होते हैं तो उन्हें एकमुश्त 1200 रूपये की प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी। प्रोत्साहन अवधि में 14 दिवस कार्य करने पर 1000 रूपये एवं 13 दिवस कार्य करने पर 800 रूपये प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।उन्होंने आग्रह किया कि सेवा प्रदाता परिचालको को अपने स्तर से अधिक दिवस ड्यूटी हेतु प्रेरित करेंगे।प्रोत्साहन अवधि में योजना की प्रात्रता हेतु सेवा का लोड फैक्टर 64 प्रतिशत अधिक होने पर संबंधित चालक/परिचालक को प्रोत्साहन राशि देय होगी। गत वर्ष रक्षाबंधन के अवसर पर संचालित बस उपयोगिता की तुलना में इस वर्ष रक्षाबंधन के समय संचालन में बस उपयोगिता कम आने पर प्रोत्साहन राशि देय नहीं होगी। 
एमडी परिवहन निगम ने निर्देश दिये हैं गाजियाबाद, मुरादाबाद, मेरठ, बरेली, लखनऊ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, कानपुर एवं इटावा बस स्टेशनों पर यात्रियों की उपलब्धता अधिक रहती है। उक्त बस स्टेशनों पर आवश्कतानुसार अधिकारियों एवं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। उक्त बस स्टेशनों पर तैनात कार्मिकों एवं पर्यवेक्षकों को प्रोत्साहन धनराशि के उद्देश्य से 5000 रूपये प्रति स्टेशन की दर से प्रदान की जायेगी। उक्त बस स्टेशनों का रक्षाबंधन के पर्व पर बसों की संचालन व्यवस्था बनाये रखने में उत्कृष्ठ कार्य करने वाले कार्मिकों एवं पर्यवेक्षकों को उक्त बस स्टेशनों के क्षेत्रीय प्रबंधक स्वविवेक से प्रोत्साहन राशि का वितरण करेंगे।