शनिवार, 3 अगस्त 2024

लखनऊ :स्टेशनरी और पुष्टाहार पाकर छात्राओं के खिले चेहरे।||Lucknow:The faces of the students brightened after receiving stationery and nutritious food.||

शेयर करें:
लखनऊ :
स्टेशनरी और पुष्टाहार पाकर छात्राओं के खिले चेहरे।।
दो टूक : बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज मोती नगर लखनऊ मे शुक्रवार को
अग्रवाल सुह्रद समाज चौक लखनऊ के महिला मंडल द्वारा बालिका विद्यालय में स्टेशनरी एवं खाद्य सामग्री का वितरण किया गया। स्टेशनरी पाकर छात्राओं के चेहरे खिल उठे।
विस्तार:
अशिक्षित को शिक्षित करना और विपन्न को उसकी आवश्यकतानुसार मदद करना धर्म का कार्य माना जाता रहा है और समाज के समर्थ लोग इस कार्य को शिक्षालय एवं धर्मशालाएँ बनवाकर या मुख्य मार्गों पर पेयजल या ठहरने, सुस्ताने आदि की व्यवस्था करवाकर हमेशा से करते आए हैं। इस दिशा में सरकारों ने बहुत कुछ किया है, फिर भी समाज के किसी न किसी कोने में सक्षम लोगों के आगे आने की आवश्यकता बनी ही रह जाती है और उसे संवेदनशील लोग पूरी भी करते रहते हैं। आज के समय में ऐसी ही गैर सरकारी संस्था है अग्रवाल सुह्रद समाज चौक, लखनऊ जिसके महिला मंडल द्वारा समाज की आर्थिक रूप से कमजोर और विपन्न स्त्रियों एवं बालिकाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए लगातार समाजसेवा की जाती है जिससे महिलाओं एवं बालिकाओं की स्थिति को समाज में मजबूत करते हुए उन्हें मुख्य धारा से जोड़ा जा सके। इसी क्रम में आज बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज, मोती नगर, लखनऊ में अग्रवाल सुह्रद समाज चौक लखनऊ के महिला मंडल की संयोजिका कंचन अग्रवाल, सह संयोजिका संगीता अग्रवाल और कार्यकारिणी सदस्य मंजू अग्रवाल एवं संगीता अग्रवाल द्वारा छात्राओं के हितों को ध्यान में रखते हुए 100 छात्राओं को स्टेशनरी एवं खाद्य सामग्री वितरित की गई। ये सामग्री छात्राओं के रोजमर्रा की जरूरतों में काम आने वाली हैं। इससे छात्राएं अपना अध्ययन और लेखन कार्य सुचारू रूप से कर सकेंगी। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने विद्यालय परिवार की ओर से सभी का स्वागत और धन्यवाद किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मंजू अग्रवाल एवं संगीता अग्रवाल द्वारा छात्राओं को संचारी रोगों से अपने आप को बचाने के उपाय बताए गए तथा उत्तम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संयमित आहार और योग के महत्व के विषय में भी बताया गया। इस कार्यक्रम में सीमा आलोक वार्ष्णेय, शालिनी श्रीवास्तव, उत्तरा सिंह, ऋचा अवस्थी, अनीता श्रीवास्तव, माधवी सिंह, रागिनी यादव, मंजुला यादव, प्रतिभा रानी और रितु सिंह सभी शिक्षिकाएँ उपस्थित थीं और कार्यक्रम के सफल संचालन में सभी का सहयोग रहा। स्टेशनरी एवं खाद्य सामग्री को पाकर छात्राओं के चेहरे खिल गए।