शनिवार, 3 अगस्त 2024

लखनऊ :STF ने नकली नोटो का ब्यापार करने वाले दो तस्करों को किया गिरफ्तार।||Lucknow: STF arrested two smugglers dealing in fake currency notes.||

शेयर करें:
लखनऊ :
STF ने नकली नोटो का ब्यापार करने वाले दो तस्करों को किया गिरफ्तार।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के आशियाना क्षेत्र में नकली नोट का ब्यापार करने वाले गिरोह के दो तस्करों को एसटीएफ टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से शुक्रवार की शाम आशियाना थाना क्षेत्र से गिरफ्तार कर उनके पास से 200 की नोट के 500 नकली नोट बरामद किया। गिरफ्तार नकली नोट के सौदागरों को थाने में दाखिल कर अग्रिम विधिक कार्यवाही कर रही है।
विस्तार:
यू पी एसटीएफ अपर पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि गैर प्रान्तों से नकली नोट मंगाकर उसका प्रचलन करने वाला एक गैंग लखनऊ में सक्रिय है यह नकली नोटों को खरीदकर उसे बाजार में असली नोटों के रूप में चला रहे है। मिली सूचना की छानबीन एसटीएफ टीम ने शुरु कर दी। शुक्रवार को मुखबिर की सूचना पर एसटीएफ निरीक्षक हेमन्त भूषण सिहं के नेतृत्व में गठित टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से थाना आशियाना क्षेत्र स्मृति विहार चौराहा के पास से पुलिस वालों ने आवश्यक बल प्रयोग करते हुए चारों तरफ से घेर कर दोनो युवकों को पकड़ लिया जिनके पास से नोट का बंडल बरामद हुआ है। पकड़े गए तस्कर जनपद बाराबंकी के रहने वाले है जिनका नाम सुमित कुमार और रजत कुमार है इनके पास से 200 की नोट के 500 नकली नोट,तीन मोबाइल फोन,एवं 630 रुपया नगद बरामद हुआ है।
आर्थिक तंगी मे चुना माले माल होने का आसान रास्ता।
एसटीएफ के मुताबिक पकड़े गए नोटो के सौदागर रजत ने बताया कि सर मैंने पिछले साल एक लडकी को भाग कर शादी की थी। जिसके बाद से मेरे घर वाले व उस लड़की के घर वाले हम लोगों से अलग हो गये है। तभी से काफी आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे। तभी मैंने यह नकली नोट का काम करने के लिये सोचा था। मुझे राम यादव नाम का व्यक्ति यह नकली नोट दिया है। जिसे मैं सुमित के साथ मिलकर बाजार में बेचता हूँ। मैंने इस 01 लाख नकली रूपये के लिए राम यादव को 50 हजार असली रूपये दिये थे। मैंने पहले 2-3 हजार के नकली नोट राम यादव से लिये थे जिनके चलने के बाद ही मैंने अब बडा काम करने के बारे में सोचा था। इसलिए ही मैंने एक लाख रूपये लिये थे। आज भी मैंने सुमित को नोट देने के लिए बुलाया था जो नोट सुमित से मिले हैं वह मैंने ही उसे दिया है।
गिरफ्तार युवकों को थाना आशियाना मे दाखिल कर अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है।