सोमवार, 19 अगस्त 2024

गौतमबुद्धनगर :STF ने अवैध शराब फैक्ट्री का किया भण्डा फोड़,सरगना सहित चार गिरफ्तार।||:STF busted an illegal liquor factory, four people including the kingpin were arrested.

शेयर करें:
गौतमबुद्ध नगर :
STF ने अवैध शराब फैक्ट्री का किया भण्डा फोड़,सरगना सहित चार गिरफ्तार।।
भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद।।
दो टूक यूपी एसटीएफ टीम ने गौतमबुद्धनगर जनपद के थाना सूरजपुर क्षेत्र में देशी व अंग्रेजी शराब बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश कर गिरोह के सरगना सहित चार को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से भारी मात्रा में अवैध शराब व शराब बनाने के उपकरण आदि बरामद किया।
विस्तार:
यूपी एसटीएफ अपर पुलिस अधीक्षक, राजकुमार मिश्रा ने जानकारी के देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा विगत कई वर्षों से देश में जहरीली शराब पीकर नागरिकों की मृत्यु हो जाने के सम्बन्ध में एसटीएफ उम्र को विशेष सतर्कता बरते जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये थे। जिसके क्रम में अवैध तरीके से शराब बनाने एवं बेचने वालों के विरुद्ध प्रभाची कार्यवाही करने हेतु एस०टी०एफ० टीम छानबीन कर रही थी इसी बीच मुखबिर खास की सूचना पर गौतमबुद्धनगर जनपद के थाना सूरजपुर क्षेत्र यू०पी०एसईसी साइट तिलमता के पास से बीते रविवार को एसटीएफ टीम ने छापेमारी कर अवैध शराब बनाने वाले सरगना समेतचार लोगों गिरफ्तार कर उनके पास से शराब बनाने के उपकरण समेत भारी मात्रा मे देशी और अंग्रेजी शराब बरामद किया गया है। अवैध शराब फैक्ट्री चलाने वाला सरगना कमल, इनके साथी निखिल सोनी,अमित यादव,गोविन्द चौरसिया सभी कानपुर नगर उत्तर प्रदेश के रहने वाले है।
गिरफ्तार अभियुक्तों से संयुक्त रूप से पूछताछ की गयी उनले संयुक्त रूप से बताया कि हम लोग कई महीनों से अवैध रूप से देशी व अंग्रेजी शराब बनाने का काम कर रहे हैं. जनपद रामपुर से 100% Alchohal/Sprit खरीदकर लाते हैं और फिर उसमें पानी,कलर एवं Asence मिलाकर शराब जैसा बना देते है।
 हमारे पास कन्स्ट्रेशन चेक करने का मीटर भी है जिसको प्रतिशत में कम अथवा ज्यादा करके देशी और अंग्रेजी शराब बना देते हैं। इसके बाद अवैध शराब की बोतल पर एक्सरसाइज डिपार्मेट का होलोग्राम लगा दिया जाता है। 
अभियुक्तों ने पूछने पर यह भी बताया कि यह लोग अवैध अपमिश्रित शराब को बनाने के बाद पैक करके शराब को उत्तर प्रदेश के विभिन्न शराब के ठेको लस से मिलकर सस्ते दाम पर बेच देते हैं तथा कई अवैध रूप से शराब बेचने वालों को भी सप्लाई करते हैं। उल्लेखनीय है कि गिरफ्तार अभियुक्तों द्वारा वे दिल्ली की टविन टावर, विन्ही मोटामोटा लेयर की देशी अवैध शराब एवं पीएम तथा ऑफिसर बाईस ब्रॉण्ड की अवैध अंग्रेजी शराब बनाई जा रही थी। जानकारी करने पर ज्ञात हुआ है कि अभियुक्तों द्वारा कुछ समय पहले यूपीएसवाईसी सिकन्द्राबाद इन्स्ट्रीरियल एरियाजनमें एक फैक्ट्री को किराये पर लेकर अवैध शराब बनाने का कारोबार किया जा रहा था परन्तु इस फैक्ट्री में पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण इस फैक्ट्री को खाली कर दिया गया, उसके पश्चात एसआईडीसी की साईट ही सूरजपुर गौतमबुद्धनगर क्षेत्र में एक फैक्ट्री को किराये पर लेकर अवैध अपमिति शराब बनाने का काम किया जा रहा था।
गिरफ्तार शराब कारोबारियों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही करते हुए जेल भेज दिया गया है।