बुधवार, 4 सितंबर 2024

गोण्डा- कजरीतीज मेले व जलाभिषेक के मद्देनजर बना कंट्रोल रूम, जरूरत पर करें 05262- 230125, 05262- 358560 पर फोन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- कजरीतीज के पर्व पर जिले में लाखों की संख्या में शिवभक्त कांवड़ लेकर शहर के बाबा दुखहरननाथ, खरगूपुर के बाबा पृथ्वीनाथ व अन्य मंदिर पहुंचते हैं और भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं। जनपद मे 6 सितंबर को आयोजित होने वाले कजरीतीज के मेले के मद्देनजर जिला प्रशाशन अलर्ट है। इस अवसर पर जलाभिषेक करने वाले श्रद्धालुओं एवं अन्य जनमानस के सुविधा हेतु जिलाधिकारी नेहा शर्मा के निर्देशानुसार जिला आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा कलेक्ट्रेट कार्यालय में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। किसी प्रकार की कहीं कोई समस्या होती है, तो तत्काल 


कंट्रोल रूम के नंबर- 05262- 230125, 05262- 358560 पर इसकी सूचना दी जा सकती है।

"मंडलायुक्त ने पृथ्वीनाथ मंदिर पहुंचकर लिया तैयारियों का जायजा" 
          कजरीतीज पर्व की तैयारियों को लेकर मण्डलायुक्त देवीपाटन शशि भूषण लाल सुशील ने बुधवार को खरगुपुर के प्रसिद्ध पृथ्वीनाथ मंदिर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने मंदिर मे पहुंचकर भोलेनाथ का जलाभिषेक किया और पूजन अर्चन किया। कमिश्नर ने जिम्मेदारो से कहा कि जलाभिषेक वाले दिन पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स की तैनाती की जाय ताकि किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना होने पाये। उन्होंने सड़क पर सुलभ आवागमन के लिए की गई बल्लियों की बैरिकेडिंग का निरीक्षण किया एवं पर्याप्त मात्रा में बैरिकेडिंग करने के निर्देश दिये। बाबा पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर के महंत ने मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान तहसीलदार व अन्य संबंधित लोग मौजूद रहे।
        इसके पूर्व कजरीतीज की तैयारियों को लेकर उन्होंने मंगलवार की शाम को सरयू घाट करनैलगंज पहुंचकर वहां पर की गई सभी तैयारियां का जायजा लिया और संबंधित अधिकारों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने रूट डायवर्जन, साफ सफाई, पार्किंग, स्टॉल, लाइट व्यवस्था, नाव आदि के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने सरयू घाट पर नाव की व्यवस्था, गोताखोर की व्यवस्था और लाइट व साफ-सफाई व अन्य व्यवस्था ठीक कराने का निर्देश दिया।

"डीएम ने पृथ्वीनाथ मंदिर पर चल रही तैयारियों का लिया जायजा, संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश"
      जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने आगामी 6 सितंबर को आयोजित होने वाले कजरीतीज की तैयारी के दृष्टिगत बुधवार को पृथ्वीनाथ मंदिर खरगूपुर में चल रही तैयारियों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मंदिर के प्रांगण तथा मंदिर के आसपास मजबूती के साथ बैरिकेटिंग तथा बराबर साफ सफाई एवं अधिकारियों व पुलिस कर्मियों की पर्याप्त मात्रा में ड्यूटी लगाने की निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने खंडविकास अधिकारी रुपईडीह को निर्देश दिए हैं कि मंदिर के आसपास जहां कहीं भी रास्ते में दिक्कत हो वहां तत्काल प्रभाव से रबिश या ईट लगाकर तत्काल रास्ते को सही किया जाय। ताकि कजरीतीज के अवसर पर मंदिर में जिलाभिषेक के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को आने-जाने में किसी प्रकार की कोई समस्याएं ना हो।

निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी गोंडा सदर अवनीश त्रिपाठी, पुलिस क्षेत्राधिकार सदर शिल्पा वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दुबे, एक्सईएएन प्रांतीय खंड प्रमोद त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी रूपईडीह, सहायक विकास अधिकारी पंचायत रूपईडीह, थानाध्यक्ष खरगूपुर सहित सभी संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

"एसपी ने सरयू घाट का किया निरीक्षण, सुरक्षा प्रबन्धों की समीक्षा कर सभी संबंधित को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश"
             एसपी विनीत जायसवाल द्वारा कजरीतीज त्यौहार की तैयारियों को लेकर बुधवार को करनेलगंज के सरयू घाट का निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा सरयू घाट पर लगी बैरिकेटिंग, बैरियर व साफ-सफाई का जायजा लिया गया तथा सरयू घाट पर श्रद्धालुओं के समस्त सुरक्षा प्रबंधों को पुख्ता करने के निर्देश दिए गए। कजरीतीज पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा व्यापक पैमाने पर कांवड यात्रा/शोभा यात्रा निकाली जाती है जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्धालु सरयूघाट से जल भरकर पृथ्वीनाथ मंदिर, दुखहरन नाथ मंदिर आदि में जलाभिषेक करते है। सम्पूर्ण कार्यक्रम को सकुशल संपन्न कराने हेतु किए गए पुलिस प्रबंध के अनुसार कुल 4 जोन व 20 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सम्पूर्ण पुलिस प्रबन्ध में जनपदीय व गैरजनपदीय के 4 अपर पुलिस अधीक्षक, 13 पुलिस उपाधीक्षक, 29 थानाध्यक्ष/प्र0नि0 सहित पर्याप्त संख्या में पुरूष/महिला आरक्षियों की ड्यूटी लगायी गयी है। इसके अतिरिक्त 2 कंपनी 1 प्लाटून पीएसी, जल पुलिस, अग्निशमन पुलिस को भी लगाया गया है तथा 4 क्यूआरटी का गठन किया गया है। आकस्मिक प्रकाश व्यवस्थापन हेतु ड्रेगन लाइट की व्यवस्था की गयी है। महिला श्रद्धालुओं के दृष्टिगत अवांछनीय तत्वों/चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं की रोकथाम हेतु 4 एण्टीरोमियों टीम का गठन किया गया है।

सूचनाओं के त्वरित गति से आदान प्रदान हेतु सब कण्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है जिसके प्रभारी आरआई रेडियो गोण्डा होंगे। मंदिरों पर सीसीटीवी से निगरानी हेतु सीसीटीवी कण्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है। जोनल प्रभारी अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के व सेक्टर प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी की ड्यूटी लगायी गयी है। मनोज कुमार रावत अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी गोण्डा को प्रथम जोन, राधेश्याम राय अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी गोण्डा को द्वितीय जोन, योगेश कुमार अपर पुलिस अधीक्षक बलरामपुर को तृतीय जोन व पवित्र मोहन त्रिपाठी अपर पुलिस अधीक्षक बहराइच को चतुर्थ जोन का प्रभारी बनाया गया है। सभी जोनल/सेक्टर प्रभारी लगातार क्षेत्र में भ्रमण रहकर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखेंगे।

यातायात व्यवस्था एवं श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन हेतु रूट डायवर्जन प्लान तैयार कर लिया गया है। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर पुलिस बल का समुचित व्यवस्थापन कर सादे वस्त्रों में भी पुलिसकर्मी एवं महिला पुलिस की संयुक्त टीमों को लगाया गया है। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों, जुलूस के मार्गो पर सीसीटीवी कैमरों एवं ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जायेगी। 

इसी क्रम मे बुधवार को एसपी ने गोण्डा नगर के दुःखहरण नाथ मंदिर परिसर व श्रद्धालुओं के आने जाने वाले मार्ग का निरीक्षण किया। उन्होंने सुरक्षा/रूट व्यवस्था के संबंध में संबंधित को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

"एसपी ने पर्व को सकुशल संपन्न कराने हेतु पुलिस लाइन में जनपदीय पुलिस/बाहरी जनपदों से आए पुलिस बल को किया ब्रीफ"
   एसपी विनीत जायसवाल द्वारा कजरीतीज पर्व को सकुशल ढंस से सम्पन्न कराने हेतु ड्यूटी पर लगे अधिकारी/कर्मचारीगणों के साथ रिवर्ज पुलिस लाइन गोण्डा में ब्रीफिंग कर सम्बन्धित को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उनके द्वारा सभी अधिकारी/ कर्मचारीगणों को सम्बोधित करते हुए बताया गया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष कजरी तीज का पर्व जनपद गोण्डा में 05/06.09.2024 को मनाया जायेगा। इस पर्व के अवसर पर जनपद के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों तथा अन्य सीमावर्ती जनपदों बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती एवं अयोध्या के दूरस्थ क्षेत्रों से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालु काॅवरियों के रूप में सरयू घाट से स्नान कर जल लेकर लखनऊ-गोण्डा मार्ग से होते हुए थाना क्षेत्र कर्नलगंज के बरखण्डी नाथ मंदिर, थाना खरगूपुर क्षेत्रान्तर्गत पृथ्वीनाथ मंदिर तथा को0 नगर क्षेत्रान्तर्गत स्थित दुःखहरण नाथ मंदिर आदि पर जलाभिषेक करेंगें।

इस पर्व की संवेदनशीलता एवं काॅवरियों की काफी संख्या में भीड़ को देखते हुए जनपद के प्रमुख स्थानों पर पुलिस प्रबन्ध किए गए है। एसपी द्वारा बताया गया कि सभी जोनल/सेक्टर पुलिस अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में लगातार भ्रमणशील रहकर ड्यूटी में लगाये गये पुलिस बल की समीक्षा कर उनकी स्वविवेक से समुचित स्थानों पर आवश्यक ड्यूटी लगाकर उनके कर्तव्यों के बारे में भली-भांति ब्रीफ करते हुए कजरीतीज पर्व को सकुशल सम्पन्न कराना सुनिश्चित करेंगें। उक्त पर्व के अवसर पर ड्यूटी पर लगें सभी प्र0नि0/निरीक्षक/थानाध्यक्ष सम्बन्धित जोनल पुलिस अधिकारी/सेक्टर पुलिस अधिकारी के दिशा निर्देशों में कार्य करेंगे साथ ही अपने अपने अभिदिष्ट क्षेत्रों में लगातार भ्रमणशील रहकर शांति एवं कानून व्यवस्था बनायें रखना सुनिश्चित करेंगे।

ड्यूटी पर लगे सभी प्र0नि0/थानाध्यक्ष पर्याप्त संख्या में हमराह कर्मियों सहित रस्सा, लाउडहेलर, एण्टीराइट गन आदि के साथ ही ड्यूटी में रवाना होंगे। एसपी द्वारा आरआई रेडियो को निर्देशित किया गया कि सूचनाओं के त्वरित अदान प्रदान हेतु समस्त वायरलेस सेटों को चेक करा लेंगे तथा बैट्री आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगें। समस्त सीसीटीवी कण्ट्रोल रूम प्रभारी मंदिर के अन्दर व परिसर की गतिविधियों पर एक साथ सतर्क दृष्टि बनायें रखेंगें।

एसपी द्वारा स्थानीय अभिसूचना इकाई एवं अन्य अभिसूचना तंत्रों को और अधिक सक्रिय रहकर कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली सूचनाओं की जानकारी करने तथा प्रभारी मीडिया सेल को अपने निकट पर्यवेक्षण में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मो फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिवटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखते हुए भ्रामक सूचना प्रसारित होने पर विधिक कार्यवाही करते हुए तत्काल उसका प्रभावी खण्डन करवाने हेतु निर्देशित किया गया। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि कजरीतीज पर्व में लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ होती है जिसका फायदा उठाकर अवांछनीय तत्व छेड़खानी करने तथा चेन स्नेचिंग जैसी घटनाओं को कारित करते है ऐसी घटनाओं को रोकने हेतु एण्टीरोमीयों टीम सादे वर्दी मे भ्रमणशील रहकर अवांछनीय तत्वों की गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि बनाये रखेंगी। मुख्य स्थानों तथा सरयू घाट के दोनो घाटों से 250 मीटर की दूरी तक तथा मन्दिरों से 250 मीटर की दूरी तक कोई दुकाने नही लगेंगी तथा सम्बन्धित अधिकारी इसे सुनिश्चित करेगें कि श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त जगह बनी रहे। 

एसपी ने कहा की प्रत्येक जगह पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी व संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों की मदद से चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जायें। जिससे जनपद में कजरीतीज पर्व को सकुशल ढंग से संपन्न कराया जा सके। इस अवसर पर ड्यूटी पर लगे जनपदीय/बाहरी जनपद से आये हुए राजपत्रित अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहेें।।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की ख़ास रिपोर्ट।।