सोमवार, 9 सितंबर 2024

लखनऊ :परिवहन निगम के बेड़े में महाकुंभ से पूर्व शामिल होंगी 220 इलेक्ट्रिक बसें:दयाशंकर सिंह।Lucknow:220 electric buses will be added to the fleet of Transport Corporation before Maha Kumbh: Dayashankar Singh||

शेयर करें:
लखनऊ :
परिवहन निगम के बेड़े में महाकुंभ से पूर्व शामिल होंगी 220 इलेक्ट्रिक बसें:दयाशंकर सिंह।
दो टूक : परिवहन निगम जल्द ही 220 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात प्रदेश के लोगों को देने जा रही है। 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदे जाने की कार्यवाही की जा चुकी है। जो प्रयागराज गाजियाबाद और आगरा क्षेत्र से संचालित होगी lयह बसें लखनऊ से अयोध्या, कानपुर, नैमिषारण्य, बाराबंकी आदि जनपदों के लिए संचालित होगी। 120 और इलेक्ट्रिक बसों को खरीदे जाने हेतु टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जा chuki hai l
यह बसे एकबार पूर्ण चार्ज होने पर लगभग 160 किमी0 की दूरी तय करेंगी। जिसमें 20 डबल डेकर 09 मीटर लम्बी, 2×2   सेट की,60 सीटर 30 बसें 12 मीटर लम्बी, 2×2 ,40 सीटर, 30 बसें 09 मीटर लम्बी, 2×3, 38 सीटर एवं 40 बसें 12 मीटर लम्बी 2×3 ,51 सीटर इलेक्ट्रिक बसें शामिल हैं।
यह जानकारी आज परिवहन मंत्री श्री दयाशंकर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि उक्त बसें पूर्ण निर्मित आधार पर क्रय की जायेगी। सभी इलेक्ट्रिक बसें पूर्णतः वातानुकूलित बसें होगी। उक्त बसें आरामदेय होने के साथ-साथ प्रदूषण मुक्त होंगी। इलेक्ट्रिक बसों से किसी भी प्रकार की हानिकारक गैस या धुओं का उत्पादन नहीं होता है। यह लोगों के स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है।
परिवहन मंत्री ने बताया कि क्रय की जाने वाली सभी इलेक्ट्रिक बसों में वेहकिल लोकेशन एण्ड टैªकिंग डिवाइस के साथ-साथ पैनिक बटन भी लगी होगी, जिससे कि लोगों को बसों की वास्तविक पोजीशन की जानकारी के साथ-साथ सुरक्षा भी मुहैया होगी। उक्त बसों में रिवर्स कैमरा, वाई-फाई एवं सीसीटीवी कैमरे भी लगे हांेगे। इसके अलावा पब्लिक एनाउन्समेंट डिवाइस से भी लैस होगा, जो ड्राइवर के पास लगा होगा। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम महाकुंभ-2025 के पूर्व उक्त बसों के क्रय की प्रक्रिया पूर्ण कर लेगा, जिससे कि कुंभ में भी उक्त बसों का संचालन किया जा सके।