मंगलवार, 3 सितंबर 2024

लखनऊ : प्रापर्टी डीलर ने जमीन के नाम पर 50 लाख की धोखाधड़ी,रिपोर्ट दर्ज।।||Lucknow : Property dealer committed fraud of Rs 50 lakhs in the name of land, report filed.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
प्रापर्टी डीलर ने जमीन के नाम पर 50 लाख की धोखाधड़ी,रिपोर्ट दर्ज।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ केथाना  कृष्णानगर क्षेत्र में बेखौफ प्रापर्टी डीलरों ने एक व्यपारी को झांसे में लेकर जमीन बेचने के नाम पर धोखाधड़ी कर 50 लाख रूपये हडप लिए । खुद के साथ ठगी का अहसास होने पर पीडित व्यापारी ने अपने पैसे वापस मांगे तो आरोपित प्रापर्टी डीलर व्यापारी को जान से मारने की धमकी देने लगे । घबराए व्यापारी ने स्थानीय थाने मे प्रापर्टी डीलर के विरुद्घ केस दर्ज कराया।
विस्तार:
मूल रूप से जनपद गोरखपुर के रहने वाले व्यापारी सोहन शर्मा पुत्र  राम प्रकट शर्मा की माने तो वह वर्तमान में अपने परिवार संग गली नंबर - 1, गुरुद्‌वारे वाली सोन बाजार भजनपुरा दिल्ली में रहते हैं । उनका चचेरे भाई अजय शमी पुत्र राम अचल शर्मा बुद्‌धेश्वर चौराहे के निकट स्थित मायापुरम कॉलोनी में रहता है । चचेरे भाई की सलाह पर उन्होंने लखनऊ में प्लाट खरीद कर भाई अजय शर्मा की देखरेख में छोड़ने का मन बनाया । चचेरे भाई की सलाह पर 15 जुलाई 22 को वह प्लॉट देखने अपनी पत्नी पूनम शर्मा संग लखनऊ स्थित अजय के घर आए । चचेरे भाई अजय ने सोहन शर्मा की मुलाकात भूखण्ड स्वामी के रूप में प्रभाकर मिश्रा पुत्र स्व० प्रेमकांत मिश्रा निवासी गली नंबर - 4 रुस्तम विहार कॉलोनी अलीनगर सुनहरा व अन्य दो अन्य प्रापर्टी डीलर जितेन्द्र पाठक व दीपू यादव से करवाया । सोहन अपनी पत्नी संग चचेरे भाई अजय के साथ कृष्णानगर थाना क्षेत्र स्थित अलीनगर सुनहरा गए जहाँ भूखण्ड स्वामी प्रभाकर मिश्र व प्रापर्टी डीलर जितेंद्र व टीपू यादव पहले से मौजूद थे । प्रभाकर मिश्रा ने सोहन शर्मा को 260.223 वर्गमीटर का पंजीकृत विक्रय विलेख दिखाते हुए बताया कि 20 मई 2022 को उन्होंने मुकुन्द चौधरी पुत्र स्व० बौरेन्द्र कुमार चौधरी निवासी 143/2, नई बस्ती, शाहजहांपुर से भूखंड क्रय किया था जिसे वह बेचना चाहते है । भूखण्ड पसन्द आने और प्लॉट में कोई विवाद न होने की बात सुन सोहन शर्मा प्रॉपर्टी डीलर के झांसे में आकर भूखण्ड के प्रमाणिकता की जांच नहीं करवाई और 50 लाख में भूखंड का सौदा तय कर लिया । 17 जुलाई 22 को सोहन का चचेरे भाई अजय भूखंड स्वामी प्रभाकर मिश्रा व प्रापटी डीलर टीपू यादव को लेकर दिल्ली स्थित उनके घर गया और बिना किसी लिखा पढ़ी के बतौर बयाना 5 लाख ले आया । 30 जनवरी 2023 को प्रभाकर ने सोहन की पत्नी को 50 लाख में भूखंड बेचने की नोटरी करा कर शेष बकाया धनराशि का भुगतान सोहन शर्मा ने नगद और अपनी पत्नी के खाते से प्रभाकर मिश्रा के बैंक खाते में ट्रांसफर करवा दिया । भुगतान देने के उपरांत सोहन शर्मा प्लाट देखने अलीनगर सुनहरा आए तो पड़ोसियों से मालूम चला कि प्रभाकर मिश्रा जालसाज किस्म का इंसान है और फर्जी तरीके से उक्त प्लाट का बैनामा अपने पक्ष में कराया था, जिसकी शिकायत के बाद आरोपी विक्रेता जेल जा चुका है और प्रभाकर मिश्रा समेत अन्य आरोपियों के विरुद्ध कृष्णानगर पुलिस द्वारा आरोप पत्र न्यायालय में प्रेषित कर चुकी है । खुद के साथ हुई ठगी का अहसास होने पर पीड़ित ने आरोपी प्रभाकर मिश्रा से अपने दिए हुए पैसे वापस मांगे तो आरोपी पैसे वापस करने का आश्वाशन देते सोहन की पत्नी पूनम शर्मा के नाम चेक दे दिया जो बैंक में लगाने के बाद बाउंस हो गई । चेक बाउंस होने पर पीड़ित सोहन में प्रभाकर से मुलाकात कर पैसों की बात की तो वह टालमटोल करने लगा । बीते 6 अगस्त को पीड़ित सोहन ने आरोपी से मुलाकात कर 50 लाख रुपए वापस करने की बात कही तो आरोपी प्रभाकर मिश्रा ने जान से मारने की धमकी देते हुए पैसा देने से इंकार कर दिया और कहा कि पैसों का बटवारा आपके चेचेर भाई अजय शर्मा, जितेंद्र पाठक व दीपू यादव के बीच हो चुका है । कई दिनों तक कृष्णानगर थाने के चक्कर लगाने के बाद परेशान पीड़ित ने पुलिस के उच्च अधिकारियों से मदद की गुहार लगाई । पुलीस के उच्च अधिकारी के आदेश पर मुकदमा दर्ज कर कृष्णानगर पुलिस अग्रिम कार्यवाही में जुटी है ।