शुक्रवार, 20 सितंबर 2024

अम्बेडकरनगर :नए भारत के निर्माण में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका : डी एम।।||Ambedkar Nagar: Anganwadi workers play an important role in building a new India: DM.||

शेयर करें:
अम्बेडकरनगर :
नए भारत के निर्माण में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका : डी एम।।
।। ए के चतुर्वेदी ।।
दो टूक : अम्बेडकरनगर जिलाधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय पोषण माह (1 सितंबर से 30 दिसंबर 2024) एनीमिया (परीक्षण, उपचार एवं संवाद) आधारित कार्यशाला एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के उन्मुखीकरण गोष्टी कलेक्ट्रेट सभागार में माननीय एमएलसी डॉ. हरिओम पांडे की उपस्थिति में संपन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा किए जा रहे सराहनीय कार्यों की प्रशंसा की गई तथा उनसे संवाद स्थापित कर जमीनी स्तर पर उनके कार्यों में आ रही समस्याओं के साथ ही उनके द्वारा किए जा रहे नवाचार एवं सुझावों को एक एक कर गंभीरता के साथ सुना गया। इस अवसर पर कार्यकत्रियों/सहायिकाओं द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों पर आधारभूत सुविधाओं से संबंधित समस्याओं से अवगत कराया गया, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि कार्यकत्रियों को केंद्र संचालन के साथ-साथ केंद्रों पर आधारभूत सुविधाओं से संबंधित कमियों को प्राथमिकता पर दूर कराया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को अपने पदेन दायित्वों को पूर्ण निष्ठा के साथ निर्वहन करने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि नये भारत निर्माण में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस अवसर पर उन्होंने राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत समस्त गतिविधियों को बेहतर ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए, उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान घर-घर जाकर एनीमिया से ग्रसित महिलाओं/ किशोरियों को चिन्हित कर उनका स्वास्थ्य परीक्षण एवं उचित उपचार हेतु प्रेरित एवं जागरूक करें। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार एवं जिला प्रशासन आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए निरंतर तेजी से कार्य कर रही है। चरणबद्घ तरीके से आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों हेतु खिलौना किट उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके क्रम में जनपद के चयनित 275 आंगनबाड़ी केंद्रो का चयन किया गया है। इसमें से दिनांक 19 सितंबर 2024 को आचार्य नरेंद्र देव कृषि विश्वविद्यालय, कुमारगंज के दीक्षांत समारोह के अवसर पर राज्यपाल के कर कमलों द्वारा भी विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों हेतु संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों खिलौना किट प्रदान किया गया था। इसी के क्रम में कलेक्ट्रेट सभागार  में एमएलसी तथा जिलाधिकारी द्वारा 11 आंगनबाड़ी केंद्रों हेतु संबंधित कार्यकत्रियों को किट प्रदान किया गया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जिलाधिकारी के प्रयास से उक्त 275 आंगनबाड़ी खिलौना किटों में से 50 किट विश्वविद्यालय द्वारा, 25 किट क्षेत्रीय प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक गोरखपुर तथा 200 किट जिलाधिकारी के तरफ से दिया गया है।
       इस दौरान उपस्थित एमएलसी ने कहा कि महिलाओं/ बालिकों की सुरक्षा माननीय मुख्यमंत्री की शीर्ष प्राथमिकता है। जिसके दृष्टिगत सरकार द्वारा कड़े कानून बनाए गए हैं तथा दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की प्राप्त समस्याओं का समाधान प्राथमिकता कराने हेतु आश्वस्त किया गया।
       इस अवसर पर पीडी डीआरडीए, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहे।