शनिवार, 14 सितंबर 2024

अम्बेडकर नगर :हिंदी दिवस के अवसर पर 'हिंदी राजभाषा'विषय पर विचार गोष्ठी।।||Ambedkar Nagar: Seminar on the topic 'Hindi Rajbhasha' on the occasion of Hindi Diwas.||

शेयर करें:
अम्बेडकर नगर :
हिंदी दिवस के अवसर पर 'हिंदी राजभाषा'विषय पर विचार गोष्ठी।।
रमाबाई राजकीय महिला महाविद्यालय अकबरपुर।।
।। ए के चतुर्वेदी ।।
दो टूक : रमाबाई राजकीय महिला महाविद्यालय अकबरपुर अंबेडकर नगर में 14 सितंबर से 29 सितंबर तक चलने वाले हिंदी पखवाड़े के अंतर्गत हिंदी दिवस के अवसर पर 'हिंदी राजभाषा'विषय पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया । संगोष्ठी का शुभारंभ महाविद्यालय की प्राचार्य व संरक्षक प्रोफेसर शेफाली सिंह ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। इस अवसर पर  प्राचार्य  प्रोफेसर शेफाली सिंह ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि सांस्कृतिक विविधता वाले हमारे भारत देश में हिंदी  ही ऐसी भाषा है जो लोगों को जोड़कर रखने में अहम भूमिका निभाती है।भारत के विकास में हिंदी भाषा की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता भले ही अंग्रेजी एक विश्व व्यापी भाषा है परंतु इसके महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है।भारतीय होने के नाते हमें अपनी  राष्ट्रीय भाषा का सम्मान करना चाहिए। 
मुख्य वक्ता के रूप में हिंदी विभाग प्रभारी प्रोफेसर सुधा ने कहा कि हिंदी सिर्फ एक भाषा नहीं है, बल्कि यह भारतीय संस्कृति और एकता का प्रतीक है। यह हमें हमारे समृद्ध इतिहास, साहित्य और परंपराओं से जोड़ती है। समाजशास्त्र विभाग प्रभारी प्रोफेसर अरविंद कुमार वर्मा ने कहा  कि संख्यात्मकता और साक्षरता में मजबूत आधार कौशल सुनिश्चित करने के लिए, पाठ्यक्रम उस भाषा में प्रदान किया जाना चाहिए जिसे बच्चा समझता है।
 इस अवसर पर इतिहास विभाग के विद्वान प्रवक्ता डॉ अनूप पांडे ने कहा कि निज भाषा के बिना राष्ट्र उन्नति संभव नहीं है।भाषा के स्वरूप एवं क्षेत्र बातचीत करते हुए उन्होंने दुनिया की सबसे बडी भाषा के रूप में हिंदी को प्रतिस्थापित किया । संगोष्ठी का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. कृष्ण कुमार विश्वकर्मा द्वारा किया गया। महाविद्यालय की छात्रा निष्ठा, मानवी वर्मा, शुभा सिंह, दीप माला , प्रज्ञा ,अनुष्का व शिवांगी ने हिंदी दिवस के अवसर पर अपने विचार व्यक्त किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय  केडॉ सुनीता सिंह रवीन्द्र कुमार वर्मा, डॉअतुल कनौजिया ,डॉ महेंद्र यादव, श्री चंद्रभान,डॉ सीमा यादव ,संगीता ,बी प्रिया,डॉ भानु प्रताप ,डॉ सतीश उपाध्याय व महाविद्यालय के छात्राएं उपस्थित रही।