सोमवार, 2 सितंबर 2024

आजमगढ़ : जल संरक्षण मिशन पर चलाया गया जगरूकता अभियान।।||Azamgarh: Awareness campaign launched on water conservation mission.||

शेयर करें:
आजमगढ़ : 
जल संरक्षण मिशन पर चलाया गया जगरूकता अभियान ।
पानी का संकट खतरे की घण्टी : पूजा शर्मा
।। सिद्धेश्वर पाण्डेय।।
दो टूक : आजमगढ़ के फूलपुर ब्लाक सभागार में  सोमवार को  राम अवतार  बाल विकास  परियोजना अधिकारी की अध्यक्षता में आंगनवाड़ी  कार्यकत्रीयों को  जल जीवन मिशन के तहत प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से लोगो ने मिलकर  ब्लॉक परिसर में जागरूकता रैली निकाली गयी। हाथों में बैनर पर लिखे स्लोगन को लेकर लोगो को  आंगनवाड़ी  ने अमूल्य निधि जल के प्रति सचेत किया । इस दौरान  लोगों को जल संरक्षण  के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से लोगो को जागरूक किया।    
 मुख्य प्रशिक्षिका  पूजा शर्मा  ने कहा कि जल पर हमारी आगामी आने वाली पीढ़ियों का भी अधिकार है। इसलिए हम लोग इसे बर्बाद नहीं कर सकते। पानी का संकट भारत के लिए खतरे की घंटी है। समय रहते हम सभी को चेतना ही होगा। लोगों को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करने से इस समस्या का समाधान हो सकता है। वाटर लेवल नीचे जाने से लोगों को पीने का पानी भी आसानी से नहीं उपलब्ध हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्था और कार्यदाई संस्था जानकी प्रसाद मेमेरियल रिसर्च एंड एजुकेशन ट्रस्ट महाराजगंज आम जनमानस को जल संरक्षण के प्रति जागरुक करने का संदेश दे रहे है ,वहीं कुछ जल संरक्षण कैसे करें इसके उपायों से संबंधित  लोगों को जानकारी प्रदान कर रहे थे। 
  संचालन सर्वेश कुमार प्रधान सहायक आंगनवाड़ी ने किया।  इस मौके   सर्वेश कुमार, सुपर वाइजर उर्मिला पांडे  सोनम राय, किरण, दुर्गावती ,आशा, मनीषा, भारत,  रमेश, सुनील आदि थे।