शनिवार, 21 सितंबर 2024

आजमगढ़ : मार्टिंगनज विकास खंड परिसर में विशाल कृषि मेला व प्रदर्शनी का हुआ आयोजन।।||Azamgarh: A huge agricultural fair and exhibition was organized in the Martinganj development block premises.||

शेयर करें:
आजमगढ़ :
 मार्टिंगनज विकास खंड परिसर में विशाल कृषि मेला व प्रदर्शनी का हुआ आयोजन।।
।। सिद्धेश्वर पाण्डेय।।
दो टूक : आजमगढ़  जिले के विकास खंड मार्टिनगंज परिसर में शनिवार को विशाल कृषि मेला और प्रदर्शनी का आयोजन कृषि विभाग के द्वारा आयोजित किया गया ।  जिसमें विकास खंड क्षेत्र मार्टिनगंज के किसानो को कृषि क्षेत्र में खेती किसानी के बारे में जानकारी दिया गया । 

 किसान मेले में कृषि विभाग से जुड़ी योजनाओं की जानकारी जैसे कृषि यंत्र अनुदान, पीएम किसान योजना का आवेदन, संशोधन,खतौनी अपडेशन, लैंड सीडिंग, फेशियल ईकेवाईसी, बीज एंव दवा का अनुदान से संबंधित समस्याओ का निदान भी किया गया। इस अवसर पर कृषि एवम  पशुपालन विभाग की तरफ से भी स्टाल लगाया था। पशुपालन विभाग के स्टाल का संचालन डा0अजय श्रीवास्तव एवं अजय कुमार सिंह के द्वारा किया गया । 
 50 पशुपालकों को पशुओं के पेट की कीड़ी, किलनी की  दवा दी गई। साथ ही साथ किसानों को अनाज भंडारण की विधि के विषय में भी जानकारी दी गई।  फसलों में लगने वाले रोग के निदान हेतु सुझाव दिए गए।
 मेले आए हुए किसानों को प्राकृतिक खेती के विशेषज्ञ महेंद्र कुमार सिंह नें पद्मश्री कृषि सुबास पालेकर प्राकृतिक कृषि के विषय में किसानों को एक देशी गाय से कैसे प्राकृतिक खेती की जाए पर वृहद जानकारी दी। इस अवसर पर राघवेंद्र राय सहायक विकास अधिकारी कृषि ,शिवशंकर,अमलेश सिंह, विनीत जायसवाल, विभूति सिंह, राम सहाय सिंह, अजय सिंह आदि लोग  रहे ।