मंगलवार, 3 सितंबर 2024

गोण्डा- जिलाधिकारी ने किया सदर तहसील गोंडा का औचक निरीक्षण, कम वसूली करने वाले अमीनों के खिलाफ कार्यवाही के दिए निर्देश

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने गोंडा सदर तहसील का औचक निरीक्षण मंगलवार को किया। इस दौरान उन्होंने तहसील परिसर के चकबंदी ऑफिस तथा कार्यालय में पट्टा पत्रावली, दैवीय आपदा पत्रावली, आरके खतौनी पोस्ट रजिस्टर, कृषि पट्टा पत्रावली, आवास पट्टा पत्रावली, मत्स्यता पट्टा पत्रावली, ईडब्ल्यूएस की पत्रावली, कंप्यूटर कक्ष, अभिलेखागार, खतौनी नकल कक्ष, नल की पत्रावली, आर-6 के बाद खतौनी में नाम पोस्ट करने वाला रजिस्टर सहित तहसील के सभी न्यायालयों का जायजा लिया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने पुरानी पत्रावलियों की समीक्षा की और नायब तहसीलदार गोण्डा एवं बिरवा के न्यायालय पर लंबित पत्रावलियों की समीक्षा की।

उन्होंने न्यायिक तहसीलदार के न्यायालय पर लंबित पत्रावलियों की समीक्षा, स्टॉक रजिस्टर, सर्विस बुक, गार्ड फाइल, जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र (जो एक वर्ष पूर्ण के बाद बनता है) उसकी रिपोर्ट की समीक्षा, हैसियत प्रमाण पत्र, फैमिली आईडी, अविवादित विरासत की समीक्षा उत्तराधिकार, संग्रह वसूली की समीक्षा, स्वामित्व की समीक्षा, पड़ताल की समीक्षा, नक्शा की समीक्षा, अंश निर्धारण की समीक्षा, घरौनी की समीक्षा, ऑडिट आपत्ति की समीक्षा, रिट की समीक्षा, अन्य विभागों को कार्यालय व अन्य भवन की स्थापना हेतु भूमि की आवश्यकता के संबंध में समीक्षा सहित तहसील के सभी पटलों पर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। 

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए हैं कि कम वसूली करने वाले अमीनों के खिलाफ कार्यवाही की जाय, साथ ही खतौनी की नकल मिलने वाले विंडो पर रेट चस्पा किया जाय। अंत में जिलाधिकारी ने एसडीम अवनीश त्रिपाठी एवं तहसीलदार देवेंद्र यादव को निर्देश दिये हैं कि तहसील में आने वाले फरियादियों से सम्मानजनक वार्ता करते हुए उनकी समस्याओं का समय से गुणवत्तापूर्ण समाधान करना सुनिश्चित करें। तहसील में आने वाले किसी भी फरियादी को किसी प्रकार की कोई समस्याओं का सामना न करना पड़े। इस पर विशेष ध्यान देने की निर्देश दिए हैं।

निरीक्षण के दौरान उपजिलाधिकारी अवनीश त्रिपाठी, तहसीलदार देवेंद्र यादव, तहसीलदार न्यायिक अनीश सिंह, नायब तहसीलदार अनुराग पांडेय, वेद प्रकाश दूबे सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।