बुधवार, 25 सितंबर 2024

गोण्डा- आगामी संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर नोडल शिक्षकों को बीआरसी पर मिला प्रशिक्षण, सौंपी गई जागरूकता अभियान की कमान

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- आगामी एक अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान मे समाज के साथ स्कूल के बच्चो को जागरूक करने की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक निभाएंगे। नोडल अध्यापकों को इसके बारे में विस्तार से प्रशिक्षण देकर पूरी जानकारी दी गई। इटियाथोक क्षेत्र के नोडल शिक्षकों को नएगाँव पारासराय स्थित बीआरसी पर यह प्रशिक्षण बीईओ हेमलता त्रिपाठी के अगुवाई मे मंगलवार को दिया गया। यहाँ डीएमसी यूनीसेफ़ शेषनाथ सिंह व बीएमसी यूनीसेफ़ सूर्यकान्त शुक्ला भी मौजूद रहे।

डीएमसी ने अभियान की सफलता के लिए नोडल शिक्षकों से सहयोग के लिए अपील की। अध्यापकों को दिमागी बुखार, बैक्टीरिया जनित रोग, प्रदूषित जल से होने वाले रोग तथा उनकी रोकथाम के बारे में जागरूक करते हुए बचाव संबंधी जानकारी दी। पर्यावरण और व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि शुद्ध जल का उपयोग किया जाए और हो सके तो पानी को उबालकर पिया जाए। अपने आसपास समुचित साफ-सफाई रखें और नियमित साबुन से हाथ धोएं। दिमागी अथवा कोई भी बुखार जानलेवा हो सकता है, अगर बुखार के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चिकित्सक के पास जाएं। कहा कि संचारी रोगों से बचाव के लिए समाज के लोगों का जागरूक होना जरूरी है। इसके लिए विद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विद्यार्थियों को जागरूक किया जाए और बच्चो को उपरोक्त जानकारियां दी जाय।

बीएमसी ने बताया की संचारी रोग नियंत्रण अभियान 1 से 31 अक्टूबर तक चलेगा और इसी के बीच 11 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। कहा की इस दौरान स्वास्थ्य विभाग के साथ 11 अन्य विभाग एक साथ मिलकर सहयोग करेंगे। इसमें शिक्षा विभाग, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, बाल विकास पुष्टाहार, कृषि, उद्यान, सिंचाई, पशुपालन व सूचना आदि विभाग की टीमें लगाई जाएंगी। गांवों में पोस्टर बैनर के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। हर विभाग की टीमें अपने- अपने स्तर से ग्रामीणों को जागरूक करेंगी। ग्रामो और मोहल्लों को चिह्नित कर उनमें एंटी लार्वा दवाइयों का छिड़काव करने के साथ लोगों को जागरूक किया जाएगा। दस्तक अभियान मे आशाबहु व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जिन घरो मे 15 साल तक के बच्चे हैँ वहाँ जाकर लोगो को जागरूक करेंगी।

बीईओ ने नोडल शिक्षकों से कहा की बच्चो को पढ़ाने के साथ ही उन्हें और उनके परिजनों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने की यह ख़ास जिम्मेदारी आप सभी को सौंपी जा रही है जिसे आप लोग पूर्ण ईमानदारी से निभाने मे सहयोग करें।

"इनसेट"=== 
इसी क्रम मे मंगलवार को बीईओ इटियाथोक हेमलता त्रिपाठी के साथ संचारी दस्तक कार्यक्रम के प्रशिक्षण और माइक्रोप्लानिंग के सम्बंध में बीआरसी पर बैठक हुई। स्थानीय सीएचसी पर तैनात बीपीएम एसपी द्विवेदी एवं बीसीपीएम दिनेश कुमार ने चर्चा कर अनेक बिंदुओ पर विचार विमर्श किया और आगामी अभियान मे सहयोग की अपील हुई।।
गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।