शनिवार, 7 सितंबर 2024

गोण्डा- सातवें राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर भव्य पोषण रैली का आयोजन

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- सातवें राष्ट्रीय पोषण माह के अवसर पर भव्य पोषण रैली का आयोजन किया गया। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने डीएम आवास के सामने से इस रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में पोषण संबंधी जागरूकता फैलाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। डीएम ने सभी उपस्थित जनों को पोषण शपथ दिलाई और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का संदेश दिया।

इस आयोजन में जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार मौर्या समेत कई अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। सीडीपीओ अभिषेक दुबे, नंदिनी घोष, वंदना, नीतू रावत, रंजीत कुमार, इमरान अली, सरोज तिवारी सहित कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति ने इस रैली को और भी सफल बनाया।

बता दे की राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन 01 से 30 सितंबर 2024 तक किया जा रहा है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य भारत को कुपोषण मुक्त बनाना और प्रधानमंत्री के 'सुपोषण भारत' के विजन को साकार करना है। पोषण अभियान के अंतर्गत 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं और किशोरी बालिकाओं के पोषण स्तर में सुधार हेतु जन जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

इस वर्ष की थीम 'समग्र पोषण' है, जिसमें एनीमिया (टेस्ट, ट्रीट, टॉक), वृद्धि निगरानी, ऊपरी आहार, पोषण भी पढ़ाई भी (PBPB) और बेहतर प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी को प्रमुखता दी गई है।

पोषण एवं स्वास्थ्य के 10 मुख्य हस्तक्षेपों में स्तनपान की सही शुरुआत, पूरक आहार की गुणवत्ता, एनीमिया की रोकथाम, और सूक्ष्म पोषण तत्वों की आपूर्ति जैसी महत्वपूर्ण पहल शामिल हैं। इस अवसर पर डीएम ने कहा कि पोषण अभियान का सफल क्रियान्वयन जन आंदोलन और सामुदायिक भागीदारी के बिना संभव नहीं है।

बाल विकास सेवा एवं पोषण विभाग द्वारा आयोजित रैली ने पोषण के महत्व को जन-जन तक पहुंचाने का कार्य किया, और इसे व्यापक स्तर पर सफल बनाने की अपील की गई। इस दौरान सीडीपीओ राम प्रकाश, वरिष्ठ लिपिक, साधना साहू, ज्ञानेन्द्र शरण, सौरभ यादव, डीसी राजकुमार, शिवपूजन, रामफ़ेर, कालिका, परेश आनन्द, समेत कार्यकत्रियों की भारी संख्या में उपस्थिति रही।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।