शनिवार, 21 सितंबर 2024

गोण्डा- पीएम आवास योजना में अनियमितता पर आयुक्त ने दिए जांच के निर्देश, सचिव व ग्राम प्रधान ने आवास के लिए मांगा रकम, अब दोनों पर होगी कार्यवाही

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) योजना के अंतर्गत बहराइच जनपद के शिवपुर विकासखण्ड की ग्राम पंचायत नेवादा पूरे कस्बाती में गंभीर अनियमितता का मामला सामने आया है। शिकायतकर्ता शिव नरायन ग्राम निवासी ने आरोप लगाया कि उन्हें आवास योजना का लाभ नहीं दिया गया, जबकि अन्य लाभार्थियों को यह सुविधा प्राप्त हो चुकी है।

मंडलायुक्त (देवीपाटन मंडल गोण्डा) शशि भूषण लाल सुशील ने प्रकरण को गम्भीर माना है और उन्होंने जांच के निर्देश डीएम बहराइच मोनिका रानी को दिए हैं। शिकायतकर्ता शिव नरायन ने अपने प्रार्थना-पत्र में उल्लेख किया है कि वह अत्यन्त गरीब व्यक्ति हैं और परिवार सहित टीन और फूस के घर में रहने को मजबूर हैं। उनके अनुसार, उनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूची में कमांक 277 पर अंकित है, लेकिन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान द्वारा मांगी गई इच्छित धनराशि न दे पाने के कारण उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। जबकि, उनके बाद सूची में अंकित अन्य लाभार्थियों (कमांक 278, 279 आदि) को योजना का लाभ प्रदान कर दिया गया है।

इस संबंध में आयुक्त देवीपाटन मण्डल शशि भूषण लाल सुशील ने जिलाधिकारी बहराइच को मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने प्रार्थना-पत्र और संलग्न पात्रता सूची का अवलोकन कर जल्द से जल्द जांच पूरी कर संबंधित अधिकारी एवं ग्राम प्रधान के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी शिव नरायन को नियमानुसार आवास सुविधा प्रदान करने की भी बात कही है।

आयुक्त ने जिलाधिकारी बहराइच से इस प्रकरण की जांच कर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये ताकि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके और पात्र व्यक्ति को उसका अधिकार मिल सके।