शुक्रवार, 6 सितंबर 2024

गोण्डा- दिन रात के लाइन फाल्ट व रोस्टिंग से ईस्ट फीडर के हजारों विजली उपभोक्ताओ मे भारी आक्रोश, बेलगाम हुए इटियाथोक पावर हाउस के जिम्मेदार

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- यूपी सीएम और विजली मंत्री ने ग्रामीण क्षेत्रो मे 6 घंटे की बिजली कटौती और 18 घंटे विजली आपूर्ति का आदेश पूर्व मे जारी कर रखा है, लेकिन इटियाथोक पावर हाउस क्षेत्र मे यह नियम लागू नहीं है। जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारी सब यहाँ बेलगाम हैँ और दिन रात अघोषित बिजली कटौती से उपभोक्ता आक्रोषित हैँ। यहाँ सबसे खराब दशा ईस्ट फीडर की है। दिन रात के लाइन फाल्ट व रोस्टिंग से ईस्ट फीडर के हजारों विजली उपभोक्ताओ को ठीक से विजली नहीं मिल पा रही है और लोगो मे भारी आक्रोश व्याप्त है। इटियाथोक पावर हाउस के सभी जिम्मेदार इन दिनों बेलगाम है और जनता की विजली समस्या उनको नहीं दिखाई दे रही है।

ईस्ट फीडर के अजय तिवारी, अनिल शर्मा, दुर्गेश मिश्रा, लवकुश शुक्ला, हरिओम तिवारी, कृष्ण गोपाल, अजय पांडेय, बबलू, बिहारी तिवारी, हेमंत पांडे, अंकित, दीनानाथ आदि ने कहा की इस उमस भरे इस मौसम मे बिजली की अघोषित कटौती दिन रात लगातार हो रही है और जिम्मेदारो को जनता की समस्या का कोई ख्याल नहीं है। इन लोगों ने कहा की ग्रामीण क्षेत्र मे 18 घंटे की विजली आपूर्ति का निर्देश है लेकिन 24 घंटे मे अनेको किस्तों मे महज 8 से 10 घंटे की सप्लाई मिल पाती है। लोगो ने कहा की कभी ब्रेकडाऊन तो कभी बेंदुली से रोस्टिंग तो कभी सिटडाऊन तो कभी सिंगल फेसिंग तो कभी अन्य खराबी के चलते हर दिन यहाँ विजली आपूर्ति की समस्या लगातार बनी रहती है।

बताया गया की बीते 5 सितंबर को पुरे दिन क्षेत्र की आपूर्ति बाधित रही और रात मे महज दो घंटे सप्लाई हुई और फीडर को खराब घोषित कर दिया गया। अगले दिन शुक्रवार को सुबह 11 बजे तक लोगो को विजली के दर्शन नहीं हुए। कुछ लोगो ने आरोप लगाते हुए कहा की इस फीडर के वास्तविक कर्मचारी शाम होते ही अपने घर चले जाते है और प्राइवेट लड़को के हवाले सम्पूर्ण फीडर कर दिया जाता है जो निर्बाध रूप से लाइन को रात मे नहीं चलवा पाते हैँ। यही नहीं बल्कि इस बात की जानकारी जेई और एसडीओ को रहती है लेकिन वह लोग भी कुछ करने मे असमर्थ नजर आ रहे हैँ।

यही नहीं बल्कि लाइन के नीचे मौजूद पेंड़ की कटाई छटाई नहीं होने से जरा सी बरसात होने पर 11 हजार वोल्ट की लाइने तुरंत खराब हो जाती है और ईस्ट फीडर की विजली आपूर्ति घंटो बंद रहती है। उपभोक्ताओ द्वारा बताया गया की इन सब वजह के चलते दिन मे नहीं के बराबर बिजली मिलती है और शाम से आधी रात तक जम्पर कटना या लाइन खराब होना या ऊपर से रोस्टिंग होना बताकर सप्लाई बंद रखी जाती है। लोगो का आरोप है की ज़ब पावर हाउस पर बिजली रहती है तब सिटडाऊन लिया जाता है और ज़बतक सिटडाऊन वापस होता है तबतक बेंदुली से रोस्टिंग हो जाती है। इसी नौटंकी के चलते लोगो को ठीक से बिजली नहीं मिल पा रही है। क्षेत्र के लोगो का आरोप है की भारी रकम खर्च करके ईस्ट समेत अन्य फीडर के मरम्मत का कार्य ठेकेदार द्वारा कराया गया लेकिन जो 11 हजार वोल्ट की लाइन नई की गई उसमे अब घटिया कार्य के वजह से आये दिन खराबी आ रही है। कुल मिलाकर क्षेत्र के ग्रामो मे खराब बिजली आपूर्ति को लेकर उपभोक्ता काफी आक्रोषित नजर आ रहे है।

"इस बावत एसडीओ पियूष सिंह ने कहा की ईस्ट फीडर के समस्या की जानकारी हुई है इसका निदान कराया जा रहा है।"