सोमवार, 9 सितंबर 2024

लखनऊ : CM योगी पहुंचे अस्पताल घायलों का जान हाल,पूछा-मिल रहा सही से इलाज।||Lucknow : CM Yogi reached the hospital to know the condition of the injured, asked if they are getting proper treatment.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
CM योगी पहुंचे अस्पताल घायलों का जान हाल,पूछा-मिल रहा सही से इलाज।

ट्रांसपोर्ट नगर तीन मंजिला इमारत हादसे  की जांच के लिए कमेटी गठित।
दो टूक : लखनऊ के थाना सरोजनीनगर के ट्रांसपोर्ट नगर में हुए हादसे में घायल लोगों का हाल जानने रविवार शाम को सीएम योगी आदित्यनाथ लोकबंधु अस्पताल पहुंचे। यहां इन्होंने डॉक्टरों को बेहतर इलाज और त्वरित सुविधा के लिए भी निर्देशित किया। दूसरी ओर आठ लोगों की जान लेने वाले बिल्डिंग गिरने के इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी भी बनाई है, इनमें दो आइएएस अफसर व एक चीफ इंजीनियर शामिल हैं। वहीं जांच शुरू होने से पहले ही आज सरोजनीनगर पुलिस ने बिल्डिंग गिरने की वजह घटिया निर्माण को मानते हुए बिल्डिंग मालिक के खिलाफ संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।
विस्तार:
लखनऊ ट्रांसपोर्ट नगर मे तीन मंजिला बिल्डिंग हादसे मे घायल 20 लोग लोकबंधु अस्पताल में भर्ती हैं। रविवार को सीएम योगी ने अस्पताल पहुचकर उनका हाल जाना। योगी ने घायलों से पूछा कि इलाज ठीक चल रहा है या नहीं। इस दौरान याोगी के साथ लखनऊ की मेयर सुषमा खर्कवाल, विधायक राजेश्‍वर सिंह, डीजीपी प्रशांत कुमार, लखनऊ की मंडलायुक्‍त रोशन जैकब, डीएम सूर्यपाल गंगवार व अन्‍य अफसर मौजूद रहीं।
दूसरी ओर कल शाम बिल्डिंंग गिरने से हुए ट्रांसपोर्टनगर के हादसे में आज रात तक रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू करने में जुटी हैं। उम्‍मीद है कि यह ऑपरेशन कल शाम तक पूरा होगा।
हादसे की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी गठित।
वहीं सीएम के निर्देश पर बिल्डिंग हादसे की जांच के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इसकी अध्यक्षता गृह विभाग के सचिव डॉ. संजीव गुप्ता करेंगे। उनके अलावा टीम में सदस्य के तौर पर बलकार सिंह, सचिव, आवास एवं शहरी नियोजन विभाग और  विजय कनौजिया, मुख्य अभियन्ता (मध्य क्षेत्र), लोक निर्माण विभाग शामिल हैं। टीम को जल्द से जल्द जांच पूरी कर रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपने का निर्देश दिया गया है।
हिदसे के बाद इमारत मालिक पर मुकदमा दर्ज।
थाना सरोजनीनगर पुलिस ने हरमिलाप टॉवर मालिक राकेश सिंघल पर एफआइआर दर्ज की है। एफआइआर टीपी नगर चौकी इंचार्ज महेश कुमार सिंह की तहरीर पर दर्ज की गई है। यह मुकदमा गैर इरादतन हत्या व अन्य आरोपों से संबंधित है। घटिया निर्माण करने समेत अन्य आरोपों के चलते सरोजनीनगर कोतवाली में राकेश सिंघल के खिलाफ भारतीय न्‍याय संहिता (बीएनएस) की धारा, 115(2), 105, 110, 318 (4) व सेवन सीएलए एक्‍ट के तहत दर्ज किया गया है।
■ बताते चले कि ट्रांसपोर्ट नगर में शनिवार शाम तेज बारिश के दौरान शहीद पथ किनारे स्थित एक कामर्शियल तीन मंजिला इमारत एकाएक जमीदोंज हो गई। इस हादसे में एक कारोबारी समेत आठ लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। जबकि मलबे में दबे करीब 28 लोगों को निकालकर राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें चार घायलों की हालत गंभीर है जिनका ट्रामा सेंटर में इलाज चल रहा है। मलबे में अभी और लोगों के दबे होने की भी आशंका जताई जा रही है। एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, दमकल और पुलिस की टीमें राहत-बचाव कार्य में देर रात तक जुटी रहीं और अभी भी रेस्क्यू चल रहा है मलवा हटाया जा रहा है।
■ लोकबन्धु हास्पिटल मे घायलो से मिले सीएम योगी,जाना हाल।।