रविवार, 22 सितंबर 2024

इटावा :स्वधा हॉस्पिटल में महिलाओं के लिए 'गायनेकोलॉजी-विभाग' का हुआ शुभारंभ।||Etawah: 'Gynecology Department' for women inaugurated in Swadha Hospital.||

शेयर करें:
इटावा :
स्वधा हॉस्पिटल में महिलाओं के लिए 'गायनेकोलॉजी-विभाग' का हुआ शुभारंभ। 
।।जितेन्द्र बहादुर सिंह ।।
दो टूक : इटावा जनपद के जसवन्तनगर मे अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं  से लैस "स्वधा हॉस्पिटल" जसवन्तनगर में अब महिला रोगों से संबंधित 'गायनेकोलॉजी' विभाग पूरी क्षमता के साथ शुरू हो गया है। 
      महिला रोगियों विशेषकर प्रसव के लिए महिलाओं को अब कहीं भटकने या किसी बड़े हॉस्पिटल में जाने की जरूरत नहीं है।
          चौधरी सुघर सिंह ग्रुप आफ इंस्टिट्यूशन द्वारा संचालित  "स्वधा हॉस्पिटल "की डायरेक्टर डॉ अंजली यादव ने जानकारी देते बताया है कि 21 सितंबर को हॉस्पिटल में
गायनेकोलॉजी विभाग के शुभारंभ के साथ ही क्षेत्र के ग्राम सिरसा निवासी प्रसूता भावना ने  एक स्वस्थ बेटी को जन्म दिया। 
    स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स टीम ने भावना का सफल बड़ा ऑपरेशन कर  डिलीवरी करवाई गई। जच्चा बच्चा  दोनों स्वस्थ हैं।
     डॉ अंजलि ने बताया कि आपरेशन हॉस्पिटल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉक्टर्स टीम ने सफलता पूर्वक किया। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल टीम  द्वारा प्रसव, गर्भ की जांच, प्रजनन और यौन स्वास्थ्य सेवाएं आधुनिक उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के तहत  प्रदान की जाने लगी है।  प्रसव और प्रसवोत्तर की उच्च स्तरीय सुविधाएं "स्वधा हॉस्पियल" में अब उपलब्ध है। 
   यह चिकित्सीय सुविधाएं 24 घंटे उपलब्ध होंगी। आधुनिक ऑपरेशन थिएटर व नवजात शिशुओं के लिए "बेबी वार्मर न्यूनेटल केयर" सुविधा भी उपलब्ध है।प्रसूति गृह में प्रसव के लिए नॉर्मल डिलीवरी एवं ऑपरेशन दोनो ही सुविधाये जरूरत के अनुसार उपलब्ध है।
     स्वधा हॉस्पिटल में जनरल मेडिसिन, गायनोकोलॉजी, पीडियाट्रिक्स((बाल  रोग), ऑर्थोपेडिक,यूरोलॉजी, सर्जरी आदि छह विभाग पूरी क्षमता से काम करने लगे है। उनके विशेषज्ञ डॉक्टरस 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं। 
       हॉस्पिटल पूर्णत:वातानुकूलित है और जनरल तथा प्राइवेट दोनों ही वार्ड बेहतर व्यवस्था के साथ उपलब्ध है। बुधवार को मरीजों के लिए निःशुल्क ओपीडी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।