शुक्रवार, 27 सितंबर 2024

गोण्डा :जल भराव के कारण अस्पताल तक पहुंचने का रास्ता बन्द ।।||Gonda: The road leading to the hospital is closed due to waterlogging.||

शेयर करें:
गोण्डा :
जल भराव के कारण अस्पताल तक पहुंचने का रास्ता बन्द ।।
दो टूक : स्वास्थ्य और शिक्षा ब्यवस्था को सुधारने के लिए कितने भी कसीदे पढ़े जाए लेकिन सिस्टम अभी वो मुकाम हासिल नही कर पाया है जो सरकारी विज्ञापनों में दिखाया जाता है। जिले के मुजेहना विकास खंड में स्थित बैजपुर गाँव के सरकारी अस्पताल की हालत देख कर विकास के बड़े बड़े दावे झूठे साबित हो जाते है। 
ग्रामीण बताते हैं की जून महीने से यहां जलभराव की समस्या खड़ी है जिसके चलते अस्पताल तक जाने का रास्ता पूरी तरह बन्द है। डॉक्टर और उनका स्टाप किसी तरह दीवाल फांद कर भीतर पहुंचते हैं। लेकिन जो मरीज अपना इलाज कराने आते हैं उनमे इतनी हिम्मत नही होती है। जैसे जैसे गहरे पानी से होकर  जाना पड़ता है।

फार्माशिष्ट राघवेंद्र श्रीवास्तव ने बताया की यहां एक वार्ड व्याय पराग दत्त स्वीपर सतीश कुमार की ड्यूटी लगी है। काफी मुश्किलों का सामना करके अस्पताल आना पड़ता है।

परिसर तक वाहन नही पहुंच पाते इसलिए दूर रास्ते में वाहन खड़ा कर देने से गाँव के अराजक तत्व गाड़ियों से पेट्रोल तक चोरी कर लेते हैं साथ ही क्षति भी पहुंचाते हैं। रास्ता बन्द होने के कारण इक्का दुक्का मरीज ही अस्पताल पहुंचते हैं। उन्होंने बताया की रास्ता सही कराने के सम्बन्ध में कई बार जिम्मेदारों को अवगत कराया गया लेकिन ध्यान नही दिया गया। इस सम्बन्ध में खंड विकास अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद से पूछा गया तो उन्होंने बताया की जानकारी नही थी। रास्ते का निर्माण कराने के सम्बन्ध में कार्यवाही की जायेगी।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुजेहना की अधीक्षिका डॉक्टर सुमन मिश्रा ने बताया की जब से मैं अधीक्षक के पद पर आई हूँ तब से बैजपुर अस्पताल में जलभराव की समस्या है। सम्बंधित को कई बार अवगत कराया गया है। रास्ते का निर्माण ग्राम व क्षेत्र पंचायत के अधीन है। इसमें प्रतिनिधि भी अपना सहयोग दे कर रास्ता बनवा सकते हैं।
◆ सुने मरीज की जुबानी---देखें वीडियो।