बुधवार, 11 सितंबर 2024

गोण्डा : लाखों के बने सुलभ शौचालय बिना उपयोग के हुए जर्जर।।||Gonda : Sulabh toilets constructed at the cost of lakhs have become dilapidated without being used.||

शेयर करें:
गोण्डा : 
लाखों के बने सुलभ शौचालय बिना उपयोग के हुए जर्जर।।
।।प्रदीप शुक्ला।।
दो टूक :  गोंडा जनपद के धानेपुर क्षेत्र में
संचालन के आभाव में उपयोग किये बगैर जीर्णशीर्ण अवस्था को प्राप्त कर चुका है नगर पंचायत का सुलभ शौचालय। केंद्रीय मंत्री व गोंडा सांसद कीर्तिवर्धन सिंह द्वारा लोकार्पण किया गया था सुलभ शौचालय के संचालन की ब्यवस्था यहां का स्थानीय प्रशासन अब तक नही करा पाया । स्वच्छ भारत मिशन और मंत्री द्वारा शुरू की गयी परियोजना अपने लक्ष्य तक पहुंचने में असफल देखी जा रही है।

नगर में बना 5 सीटेड सुलभ शौचालय स्नानागार एवं मूत्रालय का लोकार्पण गोंडा सांसद व मेहनौन विधायक द्वारा वर्ष 2021 में किया गया था।

लोकार्पण के बाद से ही संचालन की ब्यवस्था करीब एक वर्ष तक सुनिश्चित नही हो पाई थी। उसी दरम्यान धानेपुर नगर पंचायत के गठन की प्रक्रिया शुरू हुयी और फिर लाखों की लागत से बने इस सुलभ शौचालय की उपयोगिता नगर पंचायत के हाथों में चली गयी थी । चुनाव हुआ नगर पंचायत अध्यक्ष का चयन होने के बाद कई बार इस मुद्दे को उठाया गया लेकिन इसके संचालन की ब्यवस्था तय नही हो सकी आलम यह है की बनने के बाद बिना उपयोग किये ही सुलभ शौचालय जीर्णशीर्ण अवस्था को प्राप्त हो चूका है।

नगर पंचायत धानेपुर में यह सुलभ शौचालय राजा आदित्यराम पाण्डेय वार्ड में बना है। इसके संचालन के सम्बन्ध में ईओ रागिनी वर्मा ने बताया है की नगर पंचायत को अभी तक हैंडओवर नही हुआ है। हैण्ड ओवर के बाद इसका संचालन कराया जाएगा। फिलहाल उनका ये घिसापिटा जबाब पर्याप्त नही है। जनता के पैसे से बना लाखों का सुलभ शौचालय बिना उपयोग के जर्जर होना बड़ी लापरवाही को दर्शा रहा है। इसकी जिम्मेदारी लेने को कोई तैयार नही है।