गुरुवार, 26 सितंबर 2024

लखनऊ : खनन से बने तालाब में डूबे तीन छात्र,दो की मौत,एक तैरकर आया बाहर।।||Lucknow: Three students drowned in a pond created by mining, two died, one swam out.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
खनन से बने तालाब में डूबे तीन छात्र,दो की मौत,एक तैरकर आया बाहर।।
SDRF और गोताखोरों की टीम रेस्क्यू कर बरामद किया शव।
।। नीरज श्रीवास्तव।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के थाना सरोजनी नगर इलाके में गुरुवार की शाम तीन बच्चे तालाब में डूब गए एक छात्र तैरकर किसी तरह बाहर आया। और शोर मचाना शुरु कर दिया जब तक लोग कुछ समझते तब तक दोनो  बच्चे पानी मे लापता हो गए।  घटना शाम 5.30 बजे की है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची ने स्थानीय गोताखोरों की मदद से तलाश शुरु की देर रात लापता दोनो बच्चों का शव बरामद कर लिया।
विस्तार
मामला लखनऊ के सरोजनीनगर के रहीमाबाद इलाके का है हादसे में तीन छात्र पानी में डूबे थे, जिसमें से एक ने खुद को किसी तरह पानी से बाहर निकाल लिया जबकि बाकी दो की तलाश की जा रही थी
दोनों बच्चों को बचाने के लिए गोताखोरों की टीमों को सूचना दी गई टीम पूरे तालाब में बच्चों को ढूंढ रही थी लेकिन उनका कोई अता-पता काफी समय तक नही लग सका था जानकारी के मुताबिक, कोचिंग से लौटते हुए ये बच्चे गड्ढे में नहाने के लिए गए थे जिसमें से दो बच्चे डूब गए । स्थानीय लोगों ने बच्चों के डूबने की सूचना पुलिस को दी स्थानीय लोगों का आरोप है की अवैध खनन के चलते ये गड्ढा हुआ है लेकिन अब तक इसमें कोई एक्शन नहीं लिया गया है। 
घटना के बाद मौके पर सरोजनी नगर थाना की पुलिस की टीम पहुंची साथ ही एसडीआरफ और गोताखोर की टीम भी मौके पर पहुंच गई जहां एक तरफ गोताखोरों की टीमें बच्चों को ढूंढने का प्रयास कर रही थी तो वहीं दूसरी ओर बच्चों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया डूबने वाले बच्चों में मुरली विहार के दुर्गेश और सोसाइटी के मानस का नाम शामिल था। तालाब के आस-पास किसी भी तरीके की कोई व्यवस्था न होने से आसपास के लोगों में काफी आक्रोश है जानकारी ये भी है कि पुलिस प्रशासन और एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन सुबह करने की बात कही थी जिसके बाद लोगों ने जमकर नारेबाजी की जिसके बाद टीम ने प्रयास जारी किया। 
कोचिंग के बाद घूमने गए थे बच्चे।ः
सरोजनीनगर के विष्णुनगर के रहने वाले 15 साल के दुर्गेश और 13 साल के मुरली विहार के मानस नवीं कक्षा के छात्र थे। बृहस्पतिवार दोपहर तीन बजे बच्चे कोचिंग पढ़ने गए थे वापस आने के बाद दोनों अपने एक और दोस्त के साथ घूमने निकले थे इसी दौरान रहीमाबाद में पंचकुटी के सामने खनन किया गया था जहां पानी भर गया इससे एक तालाब बन गया था जहां बच्चे नहाने चले गए तीनों डूबने लगे दुर्गेश और मानस डूब गए जबकि उनका दोस्त किसी तरह पानी से बाहर निकल आया वह वहां से भागकर दोनों के घर पहुंचा और हादसे की जानकारी दी वहीं दोनों बच्चों के शवो को गोताखोरों की टीम ने करीबन 2 घंटे के रेस्क्यू के बाद बरामद कर पाया ।