शुक्रवार, 27 सितंबर 2024

लखनऊ :पोस्टमार्टम के बाद छात्रों का शव पहुचा गॉव,एक साथ जलेंगी दोनों चिताए।||Lucknow:After postmortem, the bodies of the students reached the village, both pyres will be lit together.||

शेयर करें:
लखनऊ :
पोस्टमार्टम के बाद छात्रों का शव पहुचा गॉव,एक साथ जलेंगी दोनों चिताए।।
◆सरोजनीनगर अवैध खनन के गड्ढे में दो छात्र थे डूबे।।
।। नीरज श्रीवास्तव ।।
दो टूक : लखनऊ के सरोजनी नगर मुरली बिहार में दो बच्चों की अवैध खनन से बने गड्ढे में डूबने से मौत हो गई। पोस्टमार्टम के बाद दोनहीं का शव शुक्रवार को घर पहुंचा। दोनो परिवारो में मातम पसर गया है फिलहाल गॉव में पुलिस बल तैनात है।
परिजनों का आरोप है कि अवैध खनन की वजह से बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं। पुलिस प्रशासन से लगातार कार्रवाई की मांग की गई, लेकिन अभी तक की कोई ठोस कार्रवाई हुई।
विस्तार
मिली जानकारी के अनुसार  थाना सरोजनीनगर इलाके मुरली विहार में रहने वाले प्लंबर मनमोहन का बेटा दुर्गेश (14) और यहीं के निवासी पेंटर मनोज का बेटा मानस (15) अपने एक और साथी के साथ सरोजनी नगर की कंचनपुरी स्थित एक निजी स्कूल से पढ़कर लौट रहे थे। तीन छात्र अवैध खनन से बने बड़े गड्ढे में नहाने लगे। इस दौरान दो छात्र डूबने लगे तो तीसरे ने बाहर निकलकर अपने दोस्तों को बचाने की गुहार लगाई। घटनास्थल के पास मौजूद मजदूर मौके पर जब तक पहुंचते, इससे पहले ही दोनों छात्र डूब चुके थे। मजदूरों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर SDRF व गोताखोर भी पहुंचे।
SDRF सूचना के करीब चार घंटे बाद पहुंची और अंधेरा होने के चलते उन्होंने गड्ढे में उतरने से मना कर दिया। पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद प्राइवेट गोताखोरों ने एक छात्र को जिन्दा व दूसरे का शव निकाला। बाद में दूसरे छात्र की भी मौत हो गई।
प्रशासन की मिली भगत से एयरपोर्ट की जमीन पर खनन
छात्र दुर्गेश व मानस जिस गड्ढे में नहाने गए थे वह सरकारी तालाब नहीं है। वह एयरपोर्ट की जमीन है जिस पर खनन माफिया, स्थानीय पुलिस व तहसील के साथ एयरपोर्ट अधिकारियों की मिलीभगत से महीनों अवैध खनन करते रहे। खनन माफियाओं द्वारा बनाया गया ये गड्ढे आखिरकार जानलेवा साबित हुए।