गुरुवार, 12 सितंबर 2024

लखनऊ :बालिका विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आयोजन,छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा।||Lucknow:Science exhibition organized in girls' school, students showed their talent.||

शेयर करें:
लखनऊ :
बालिका विद्यालय में विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आयोजन,छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा।
◆डॉ लीना मिश्र ने कहा- विज्ञान सरलता से अपनी श्रेष्ठता का परिचायक है।
दो टूक : बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज मोती नगर लखनऊ मे गुरुवार को विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमे कालेज की छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का कौशल दिखाया। मौजूद विज्ञान विशेषज्ञों ने छात्राओं की सराहना की।
विस्तार:
विज्ञान विशेष ज्ञान है अर्थात किसी क्षेत्र के व्यावहारिक ज्ञान से ऊपर और अवधारणात्मक ज्ञान से संबंधित प्रयास या परिणाम। लेकिन हम विज्ञान का अर्थ तकनीकी विकास से लगाते हैं। इसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, कृषि विज्ञान, स्पेस और चिकित्सा विज्ञान इत्यादि। फिलहाल शिक्षा जगत में पाठ्यक्रमों पर आधारित जिस विज्ञान को व्यावहारिक रूप में जाना जाता है वह जीव विज्ञान, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान से संबंधित होता है और विद्यार्थियों को इन्हीं विषयों के आसपास उस क्षेत्र में सोचने और अन्वेषण करने को प्रेरित किया जाता है जिससे जीवन और दिनचर्या की राह आसान हो सके। कम शक्ति और कम खर्चे में बेहतर और गुणवत्तापरक परिणाम प्राप्त हो और शरीर एवं मन को भी आराम मिले। बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज, मोती नगर, लखनऊ में आज समग्र शिक्षा के अंतर्गत विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इस प्रदर्शनी का आयोजन श्रीमती सीमा आलोक वार्ष्णेय एवं श्रीमती उत्तरा सिंह के निर्देशन में हुआ। प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य विद्यार्थियों को विज्ञान, गणित, प्रौद्योगिकी में अपनी स्वाभाविक जिज्ञासा, रचनात्मक अन्वेषण, प्रयोग, नवाचार एवं आविष्कारशीलता के लिए प्रोत्साहित करना था। इसके साथ ही उन्हें वैज्ञानिक चेतना तथा अपनी प्रतिभा के प्रति गर्व बोध कराना भी था। इसके साथ राष्ट्र के उज्जवल भविष्य के निर्माण में उनके योगदान तथा सकारात्मक भूमिका के निर्वहन का बोध कराना भी था। छात्राओं को विज्ञान से संबंधित कुछ विषय दिए गए थे जिनको आधार बनाकर उनके द्वारा  प्रोजेक्ट्स बनाए गए थे- जैसे पर्यावरण संबंधी मुद्दे, जैव विविधता: संरक्षण व सुगमता, मानव कल्याण में जीवन विज्ञान, वैकल्पिक ऊर्जा, सूचना, संचार और परिवहन, प्रौद्योगिकी, गणित भौतिक विज्ञान और खेल। इन विषयों को लेकर छात्राओं ने इको फ्रेंडली हाउस, ग्रीन हाउस इफेक्ट, सोलर सिस्टम, ह्यूमन हार्ट फंक्शनिंग, वोल्कानो, किडनी वर्किंग मॉडल, एयर एंड वॉटर प्यूरीफायर, रेनवाटर हार्वेस्टिंग, प्लांट वाटरिंग तकनीक, टाइप ऑफ़ मोशन, एटॉमिक स्ट्रक्चर, वेरिएबल रेजिस्टेंस, सोलर पावर सिस्टम, होम सेफ्टी अलार्म, इलेक्ट्रिक जनरेटर, ह्यूमन ब्रेन आदि प्रोजेक्ट बनाए। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने सीमा आलोक वार्ष्णेय और उत्तरा सिंह के प्रयासों की सराहना करते हुए छात्राओं को उनके द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट्स के लिए बधाई दी तथा भविष्य में और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्रदर्शनी का अवलोकन उमा रानी यादव, शालिनी श्रीवास्तव, पूनम यादव, ऋचा अवस्थी, अनीता श्रीवास्तव और मंजुला यादव ने किया तथा छात्राओं को उनके उत्तम प्रयासों हेतु बधाई दी। जूनियर वर्ग में कक्षा 9 की हिना प्रथम, कक्षा 10 की समीरा शेख द्वितीय तथा खुशी कुमारी तृतीय स्थान पर रही और सीनियर वर्ग में कक्षा 11 विज्ञान वर्ग की सृष्टि सिंह प्रथम, फरीन द्वितीय और कुमकुम शर्मा तृतीय स्थान पर रही।