सोमवार, 2 सितंबर 2024

मऊ :नगर पंचायत बोर्ड की हुई महत्वपूर्ण योजनायें हुई पारित।।||Mau: Important schemes of Nagar Panchayat Board were passed.||

शेयर करें:
मऊ :
नगर पंचायत बोर्ड की हुई महत्वपूर्ण योजनायें हुई पारित।।
बहुत जल्द प्रारंभ होगा नगर के 18 स्थानों पर नाला निर्माण कार्य:अरशद रेयाज़।।
दो टूक: मऊ के नगर पंचायत कोपागंज के  सभागार में बोर्ड की सामान्य बैठक सम्पन्न हुयी। इस बैठक की अध्यक्षता नगर पंचायत अध्यक्ष  आमिना सिद्दीका ने की। नगर पंचायत अध्यक्ष आमिना सिद्दीका पत्नी अरशद रेयाज़ द्वारा बोर्ड के समक्ष महत्वपूर्ण प्रस्ताव पेश किये गये जिन पर बोर्ड ने सर्व सम्मति से अपनी मुहर लगा दी, जिसके पीछे नगर के विकास की गति को तीव्रता प्रदान करने का उद्देश्य दृष्टिगत रहा। उक्त बैठक में प्रस्तुत प्रस्तावों में रास्ता व सड़क निर्माण, पेय जलापूर्ति, पथ-प्रकाश आदि जैसी नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता व जनकल्याणकारी मुद्दे प्रमुख रूप से छाये रहे। पिछली बैठक की कार्यवाही की समीक्षा भी की गयी। इसकेे इलावा बैठक में जनहित तथा नगर के विकास को ध्यान रखते हुये विकास को अधिक प्रभावी बनाने के लिये पेश किये गये सभी प्रस्तावों को बोर्ड की इस बैठक में उपस्थित सभासदों द्वारा विचार विमर्श के बाद पास कर दिया गया। सदन में मौजूद सम्मानित सभासदों ने नगर के विकास के प्रति हर सम्भावित कार्य विकल्पों पर भी चर्चा की। इसके इलावा सभासदों द्वारा उठाये गये अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुयी। 
बैठक में नगर पंचायत अध्यक्षा आमिना सिद्दीका ने प्रस्तावों को ध्वनिमत से पारित होने पर सभासदों का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि आप द्वारा नगर के विकास के प्रति आज अति महत्वपूर्ण कार्य किया गया है। आप द्वारा पारित प्रस्तावों से नगर अपने विकास की नयी मन्जिल तय करेगा जिसमें आपका समान सहयोग शामिल है। आमिना सिद्दीका चेयरमैन प्रतिनिधि अरशद रेयाज़ ने कहा कि बोर्ड के उद्देश्यों में नगर का विकास एवं जनता की सुविधा हमारी प्राथमिकता है। नगर की उन्नति हमारे द्वारा बनायी जाने वाली विकास योजनाओं पर निर्भर करती है। इसी लिये हम विशेष रूप से जनता को सुविधा पहुँचाने वाली योजनायें बनाकर नगर के विकास को सुदृढ़ बनाने हेतु संकल्पित हैं।  अरशद रेयाज़ ने कहा कि कोपागंज की जल निकासी की जटिल समस्या के निदान हेतु नगर में लगभग 18 बड़े नालों का निर्माण जल्द ही प्रारंभ होने जा रहा है। उन्होने कहा कि अब तक नगर में जलापूर्ति हेतु लगभग 12 अदद नलकूप लगाये जा चुके हैं, इसके अतिरिक्त 05 अन्य स्थानों  कसारा मेन रोड के पास, हिकमा पंचायत भवन के पास, थाने के पीछे, काछीकला व कोपा कोहना पूर्वी में नलकूप अधिष्ठापन का कार्य जल्द ही प्रारंभ हो जायेगा। चार स्थानों पर आर0ओ0 फ्रिजर के अधिष्ठापन का कार्य भी प्रस्तावित है। इसके साथ ही प्रकाश व्यवस्था हेतु ओडियाना गेट से फोर-लेन तक, पुराने कोपा में जूनियर हाई स्कूल से अम्बेडकर पार्क तक व डा0 सरफराज से ईदगाह तक, व कोपा मलिन बस्ती में एन0एच0-29 पुराने कोपा मलिन बस्ती में टेलीफोन एक्सचेन्ज से तिलकधारी के नलकूप तक स्ट्रीट लाईट लगाने का कार्य भी जल्द प्रारंभ होने जा रहा है। उन्होने कहा कि नगर में युद्ध स्तर पर नाली, नाला व रास्ता निर्माण कार्य कराये जा रहे है। इन योजनाओं के क्रियांवयन से जल्द ही नगर में चैतरफा विकास की नई लहर दिखाई देगी। बोर्ड के समक्ष पेश किये गये सभी प्रस्तावों को पारित कर दिये जाने के उपरान्त श्री अरशद रेयाज़ ने सम्मानित सभासदों से संकल्प एवं विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुये उक्त बातें कहींे, जिस पर सभासदों ने भी नगर के विकास हेतु उनका साथ देने का पूर्ण आश्वासन दिया। उन्हांेने कहा कि हमारे कोपागंज की उन्नति के लिये बोर्ड द्वारा पारित ये प्रस्ताव विकास का अहम हिस्सा हैं, जिस में आपका योगदान बहुमूल्य है। श्री अरशद रेयाज़ ने आगे कहा कि अवाम की सुध-बुध लेने और कोपागंज के वासियों को हर प्रकार की नागरिक सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु हम प्रयासरत है। 

अधिशासी अधिकारी रोहित कुमार भारती ने बताया कि बोर्ड द्वारा पारित प्रस्तावों को प्राथमिकता के आधार पर मूर्त रूप देने के कार्य में नगर पंचायत जुटा हुआ है। नगर का सुन्दरीकरण करते हुये नगरवासियों की सुविधा को सर्वाेपरि रख कर हम बोर्ड की हर मंशा को जमीन पर उतारने हेतु कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 
बैठक में सम्मानित सभासदगण, अधिशासी अधिकारी-रोहित कुमार भारती, लिपिक-राम प्रसाद आदि उपस्थित रहे।