शुक्रवार, 20 सितंबर 2024

मऊ : राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी न होने से राशन पाने से वंचित।।||Mau: Ration card holders are deprived of ration due to lack of e-KYC.||

शेयर करें:
मऊ : 
राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी न होने से राशन पाने से वंचित।।
।। देवेन्द्र कुशवाहा ।।
दो टूक :  जनपद मऊ के जिला पूर्ति अधिकारी विकास गौतम ने बताया कि आयुक्त, खाद्य एवं रसद विभाग, उ०प्र०, लखनऊ द्वारा राशनकार्ड लाभार्थियों के डाटाबेस में सीडेड आधार नम्बर का समुचित वैलिडेशन नहीं हो पाने के कारण पात्र/अपात्र लाभार्थियों की पहचान तथा आधार ऑथेन्टिकेशन से खाद्यान्न वितरण में आने वाली समस्याओं के निस्तारण ई-केवाईसी द्वारा किया जा रहा है। प्रदेश के समस्त राशनकार्ड लाभार्थियों की ई-केवाईसी कराए जाने का अभियान माह जून, 2024 से चलाया जा रहा है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए राशनकार्ड के समस्त सदस्यों का सहयोग नितान्त आवश्यक है।
उक्त के सम्बन्ध में उन्होंने यह भी बताया कि जनपद में अभी तक 1667627 राशनकार्ड लाभार्थियों के सापेक्ष 1063256 राशनकार्ड लाभार्थियों (63.76 प्रतिशत) का ई-केवाईसी पूर्ण कर लिया गया है। ई-केवाईसी में प्रदेश स्तरीय रैंकिगं में जनपद गोरखपुर प्रथम स्थान पर तथा जनपद मऊ द्वितीय स्थान पर है। उक्त के दृष्टिगत सभी राशनकार्ड लाभार्थियों से अपील है कि अपने परिवार की शत् प्रतिशत ई-केवाईसी समीप के किसी भी उचित दर विक्रेता की दुकान पर जाकर करा लें, जिससे कि उक्त कार्य को समय से पूर्ण किया जा सकेगा।