बुधवार, 18 सितंबर 2024

मऊ :डी एम ने जनपद के उद्योग बंधुओं के संथा की बैठक।।||Mau:DM held a meeting of the association of industrialists of the district.||

शेयर करें:
मऊ :
डी एम ने जनपद के उद्योग बंधुओं के संथा की बैठक।।
निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित आवेदनों का समय सीमा के अंतर निस्तारण करने के दिए निर्देश।
।। देवेन्द्र कुशवाहा ।। 
दो टूक :  जनपद मऊ के जिलाधिकारी  प्रवीण मिश्र की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक कलेक्ट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान उपायुक्त राजेश रोमन ने बताया की जनपद में 52 प्रस्ताव जिसमें लगभग 1084 करोड़ के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं वह धरातल पर आ चुके हैं। विभागीय योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, हस्तशिल्प विपणन योजना एवं मुख्यमंत्री विशिष्ट हस्तशिल्प पेंशन योजना में कोई भी लक्ष्य अभी प्राप्त नहीं है। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत 775 लाभार्थियों का लक्ष्य प्राप्त  है। लक्ष्य के सापेक्ष 775 लाभार्थियो का चयन कर प्रशिक्षणदाई संस्था को प्रेषित कर दिया गया है तथा संस्था द्वारा 275 लाभार्थियों की ट्रेनिंग पूर्ण कर ली गई है।औद्योगिक क्षेत्र शहादत पुरा के नाला एवं पानी निकासी के संबंध में अधिशासी अभियंता जल निगम ने बताया कि कार्य प्रारंभ हो चुका है। कारखाना अधिनियम 1948 के तहत औद्योगिक प्रतिष्ठानों के पंजीकरण की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सहायक श्रम आयुक्त को तत्काल इसमें कार्रवाई करते हुए पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। पावर लूम/ टेक्सटाइल उद्योग के विद्युत लोड एवं खपत की समीक्षा के दौरान उन्होंने अधीक्षण अभियंता विद्युत को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निर्धारण करने के निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिए गए। औद्योगिक क्षेत्र शहादत पुरा में पार्क विकसित किए जाने हेतु सीएनडीएस द्वारा डीपीआर प्रस्तुत न करने पर जिलाधिकारी द्वारा नगर पालिका को आगमन तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बी 9 औद्योगिक क्षेत्र के ऊपर से बिजली विभाग के 33000 वोल्ट के पोल शिफ्ट का कार्य भी जिलाधिकारी द्वारा शीघ्र कराए जाने की निर्देश दिए गए। निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदन पत्रों के निस्तारण की स्थिति की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी द्वारा पोर्टल पर लंबित आवेदनों का यथाशीघ्र निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। साथ ही उन्होंने समस्त विभागों को निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का समय सीमा के अंदर ही निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। औद्योगिक क्षेत्र ताजोपुर में नालो की साफ सफाई के संबंध में उपायुक्त ने बताया कि नालों की साफ सफाई की जा रही है। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने उद्योगों से जुड़े विभाग के अधिकारियों को उद्यमियों की शिकायतों का तत्काल निस्तारण करने को कहा। उन्होंने जनपद में औद्योगिक माहौल बनाने हेतु समस्त अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए, जिससे जनपद औद्योगिक क्षेत्र में अग्रसर हो सके।      
           बैठक के दौरान उपायुक्त उद्योग राजेश रोमन, अधिशासी अभियंता विद्युत, सहित अन्य संबंधित अधिकारी तथा बालकृष्ण, रोहित पटेल सहित बड़ी संख्या में उद्यमी उपस्थित रहे।