शनिवार, 5 अक्तूबर 2024

मऊ :कक्षा 11वीं की छात्रा एक दिन की बनी जिलाधिकारी की जनसुनवाई।।||Mau:Class 11th student became the District Magistrate's public hearing for a day.||

शेयर करें:
मऊ :
कक्षा 11वीं की छात्रा एक दिन की बनी जिलाधिकारी की जनसुनवाई।।
◆ बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन शक्ति कार्यक्रम का हुआ आयोजन ।।
।।देवेन्द्र कुशवाहा ।।
दो टूक :  जनपद मऊ  के  जिलाधिकारी  प्रवीण मिश्र द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत लोगों को जागरूक करने के लिए डीएवी इंटर कॉलेज की छात्रा सृष्टि सिंह को एक दिन के लिए जिलाधिकारी नामित किया गया। नामित जिलाधिकारी द्वारा आज संपूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर तहसील सदर में जिलाधिकारी  प्रवीण मिश्र के सहयोग से लोगों की समस्याओं को सुना गया। 
तहसील सदर में संपन्न संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान कुल 97 शिकायतें आई जिसमें से 5 शिकायतों का तत्काल निस्तारण कर दिया गया एवं अन्य शिकायतों के तत्काल निस्तारण हेतु मौके पर 2 टीमों को भेजा गया। सबसे अधिक 46 राजस्व विभाग के एवं 18 शिकायत में पुलिस विभाग से संबंधित थी। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा एक-एक कर लोगों की समस्याओं को सुना गया एवं निस्तारण करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए गए। उन्होंने निर्देश दिए कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से करें।
 इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। नामित जिलाधिकारी द्वारा भी लोगों की समस्याओं को सुना गया जिसमें पंचायती राज विभाग, नलकूप विभाग, बिजली विभाग सहित अन्य विभागों से संबंधित समस्याएं सामने आई एवं जिलाधिकारी के सहयोग से निस्तारण करने के निर्देश दिए गए।
 इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा नामित जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील सदर के परिसर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को गीत एवं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बताया गया कि भ्रूण हत्या एक अपराध है 
इसलिए गर्भावस्था के दौरान लिंग की जांच न कराए। समाज में जितना हक बेटों का है उतना बेटियों का भी है।
      इस दौरान पुलिस अधीक्षक  इलमारन जी, उप जिलाधिकारी सदर, तहसीलदार सदर सहित समस्त जनपद स्तरीय एवं तहसील स्तरीय अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।