गुरुवार, 10 अक्तूबर 2024

गोण्डा- शक्ति वंदन 2.0 कार्यक्रम के तहत डीएम नेहा शर्मा के निर्देश पर दुर्गा महाष्टमी पर 11 अक्टूबर को जिले के सभी प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में होगा कन्या भोज व पूजन, सभी बच्चों को मिलेगा हलवा- पूडी व सब्जी

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- डीएम नेहा शर्मा के दिशा निर्देश मे शक्ति वंदन 2.0 कार्यक्रम के तहत दुर्गा महाष्टमी के पावन अवसर पर 11 अक्टूबर को जनपद के सभी प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययरत छात्र- छात्राओं को दोपहर मे हलवा पूडी और सब्जी आदि का भोज / कन्या पूजन कराया जायेगा। इसके साथ ही प्रत्येक विद्यालय की फोटोग्राफ्स की पीडीएफ तैयार कर अधोहस्ताक्षरी कार्यालय में आवश्यक रूप से उपलब्ध कराना होगा। इस बावत डीएम ने जारी किये हुए पत्र मे कहा है की बेटी बचाओं- बेटी पढ़ाओं अभियान के माध्यम से केवल बेटियों को बचाना और पढाना ही नहीं है बल्कि सदियों से चली आ रही कुप्रथाओं एवं कुत्सित विचारधारा में परिवर्तन भी लाना है। बेटी व बेटे में भेदभाव खत्म करने, बेटियों के प्रति सामाजिक बंदिशों को खत्म करने व बालिकाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने आदि के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा तमाम जागरूकता कार्यक्रम संचालित हैँ। योजना के उक्त उद्देश्यों की पूर्ति एवं जनमानस पर व्यापक रूप से पडने वाले सकारात्मक प्रभाव के लिए विभिन्न कार्यकमों का भी आयोजन लगातार किया जा रहा है।

इन्ही उद्देश्यों की पूर्ति एवं आमजन पर पडने वाले सकारात्मक प्रभाव हेतु जनपद स्तर पर विभिन्न विभागों के सहयोग से एक वृहद जनपद स्तरीय कार्यक्रम 11 अक्टूबर को गोण्डा नगर मे आयोजित किया गया है। बेटी बचाओं- बेटी पढाओं योजनान्तर्गत उक्त उद्देश्यों की पूर्ति हेतु दुर्गा महाष्टमी के पावन अवसर पर उक्त दिवस मे जनपद स्तरीय शक्ति वंदन 2.0 कार्यक्रम का आयोजन नगर के शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इण्टर कालेज में किया जा रहा है। इसमें जनपद के विभिनन क्षेत्रों से बालिकाओं / कन्याओं की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए 101 कन्याओं का भोज / वंदन का कार्यक्रम होना है। 

इसी क्रम मे 11 अक्टूबर को जनपद के सभी प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययरत छात्र- छात्राओं को दोपहर मे हलवा- पूडी व सब्जी आदि का भोज / कन्या पूजन कराया जायेगा। डीएम ने इस बावत जारी किये हुए अपने पत्र मे कहा है की उपरोक्त दिये गये निर्देशों का कडाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। इस मामले मे किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये, अन्यथा की दशा मे जिम्मेदारो पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी गोण्डा अतुल कुमार तिवारी ने बताया की जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद के सभी प्राथमिक/ उच्च प्राथमिक विद्यालयों में यह कार्यक्रम किया जाना है, जिसकी तैयारी शुरू है।

==यह भी पढ़ें== 

"गोण्डा जिले में होगा शक्ति वंदन 2.0 का आयोजन, 'शक्ति सारथी' थीम के साथ महिलाओं की सुरक्षा को मिलेगा बढ़ावा"
        जिले में इस बार दुर्गा महाष्टमी खास होने जा रही है। जिला प्रशासन एक अनोखी पहल के तहत शक्ति वंदन 2.0 का आयोजन कर रहा है, जिसकी थीम है 'शक्ति सारथी'। यह थीम महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण पर आधारित है और कार्यक्रम का आयोजन शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह कॉलेज के प्रांगण में किया जाएगा। जिलाधिकारी नेहा शर्मा की इस पहल का उद्देश्य महिलाओं के लिए सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करना है। 90% से अधिक महिलाएं ऑटो और ई-रिक्शा से सफर करती हैं, इसीलिए प्रशासन ने 1000 ऑटो और ई-रिक्शा चालकों को 'शक्ति सारथी' के रूप में प्रशिक्षित किया है। यह पहल महिलाओं के सुरक्षित आवागमन को सुनिश्चित करेगी और आने वाले समय में इसे और भी विस्तार दिया जाएगा।

यह आयोजन पूरी तरह से जीरो वेस्ट इवेंट होगा, जहां कार्यक्रम स्थल पर उत्पन्न होने वाले कचरे का समुचित निस्तारण सुनिश्चित किया जाएगा। इसके साथ ही, बदलते गोंडा की तस्वीर भी प्रस्तुत की जाएगी, जिसमें जिले में हुए विकास कार्यों की एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी, जो गोंडा के प्रगतिशील बदलावों को दर्शाएगी। साल 2023 में 11888 कन्याओं का सामूहिक कन्या पूजन थॉमसन के मैदान में आयोजित हुआ था। इस बार प्रशासन ने इस परंपरा को विकेंद्रीकृत किया है और अब परिषदीय स्कूलों में कन्या पूजन का आयोजन होगा। इन स्कूलों में होने वाले पूजन को डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम स्थल पर लाइव दिखाया जाएगा। इस भव्य कार्यक्रम के अंतर्गत, गोंडा जिले की 9 ऐसी महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर समाज में महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित किया है।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की ख़ास रिपोर्ट।।