शनिवार, 5 अक्तूबर 2024

लखनऊ : हजरतगंज में कोचिंग की 8 वीं मंजिल से छात्र ने लगाई छलांग,हुई मौत।||Lucknow : Student jumps from 8th floor of coaching centre in Hazratganj and dies.||

शेयर करें:
लखनऊ : 
हजरतगंज में कोचिंग की 8 वीं मंजिल से छात्र ने लगाई छलांग,हुई मौत।।
दो टूक : राजधानी लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र शनिवार को कामर्स हाउस बिल्डिंग की 8 वीं मंजिल से इंजीनियरिंग छात्र ने छलांग लगाने इलाके मे सनसनी फैल गई। सिक्योरिटी गार्ड की सूचना पर पहुची पुलिस ने खून से लथपथ छात्र को अस्पताल पहुंचाया। जहाँ डॉक्टर ने जांच के बाद मृत घोषित कर दिया। छात्र के पास से मिले मोबाइल से पुलिस ने घटना की सूचना परिजन को दी पूरे मामले की जांच कर रही है। 
विस्तार:
पुलिस के मुताबिक, जानकीपुरम निवासी आदित्य (17) घर से पढ़ाई करने के लिए हजरतगंज कोचिंग निकला। सुबह 8 बजे कोचिंग सेण्टर पहुंचा। आदित्य ने अपना मोबाइल फोन और बैग वहीं रख दिया। इसके बाद कॉमर्स हाउस बिल्डिंग की 8 वी मंजिल से छलांग लगा दी। हादसे की आवाज सुनकर गार्ड ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल आदित्य को लेकर सिविल अस्पताल गई। जहाँ डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ातल शुरु घटना से जुड़े साक्ष्य जुटाए हैं। पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि  जिस बिल्डिंग से आदित्य ने छलांग लगाई है वह बंद रहती है। आदित्य फायर सर्विस की सीढ़ियों से 8 वीं मंजिल तक गया और वहां से कूद गया। छात्र के बैग से मिले मोबाइल फोन से पुलिस ने परिजनों को सूचना दी गई है।
● पुलिस के मुताबिक हजरतगंज चरण होटल के सामने स्थित कामर्स हाउस बिल्डिंग जो कि बंद रहती है शनिवार सुबह की फायर सर्विस सीढ़ियों से आठवें तल पर जाकर एक छात्र ने वहां से कूद गया। जिसकी मौत हो गई है  मृतक के बैग से मिले मोबाइल फोन के आधार पर परिजनों से संपर्क करने पर उसकी पहचान 17 वर्षीय आदित्य जानकीपुरम, लखनऊ के रूप में हुई। मृतक आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहा था। परिजन मौके पर पहुंच चुके हैं। अन्य कानूनी कार्यवाही जारी है।
सुसाइड के लगातार बढ़ रहे मामले 
बताते चले बच्चों से लेकर अधेड़,बुजुर्ग मे सुसाइड के लगातार बढ़ते मामले सामजिक समस्या बनती जा रही है। एक सप्ताह पहले झांसी लखनऊ में रैगिंग से परेशान नवोदय विद्यालय की छात्रा ने सुसाइड कर लिया था। हॉस्टल में उसका शव फंदे से लटकता मिला था। परिजनों ने दो सीनियर छात्राओं पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। दो दिन पहले बिजनौर थाना क्षेत्र में 19 वर्षीय बीए प्रथम वर्ष की छात्रा सेजल वर्मा ने फांसी लगाकर जान दी थी। स्कूल से लौटकर छात्रा दूसरी मंजिल पर अपने कमरे में गई और फांसी लगाकर जीवन समाप्त कर लिया।। 



*मीडिया अपडेट*

*विषय:*  
थाना हजरतगंज क्षेत्रांतर्गत आत्महत्या संबंधी 

*थाना:*  
हजरतगंज

*विवरण:*  
आज दिनांक 05.10.2024 को सुबह लगभग 07:30 बजे कामर्स हाउस बिल्डिंग के गार्ड ने थाना हजरतगंज को सूचना दी कि एक युवक बिल्डिंग से कूद गया है। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और घायल युवक को इलाज के लिए सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

फील्ड यूनिट को बुलाकर आवश्यक कार्रवाई की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। शव का पंचायतनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, मृतक चरण होटल के सामने स्थित कामर्स हाउस बिल्डिंग, जो कि बंद रहती है, की फायर सर्विस सीढ़ियों से आठवें तल पर गया और वहां से कूद गया। मृतक के बैग से मिले मोबाइल फोन के आधार पर परिजनों से संपर्क करने पर उसकी पहचान 17 वर्षीय युवक, निवासी जानकीपुरम, लखनऊ के रूप में हुई। मृतक आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहा था।

*स्थानीय परिजन मौके पर पहुंच चुके हैं। अन्य कानूनी कार्यवाही जारी है।*