मंगलवार, 1 अक्तूबर 2024

गोण्डा- इटियाथोक थाना क्षेत्र मे 91 जगहों पर होगी दुर्गापूजा, 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रि को लेकर तैयारी तेज, पुलिस हुई अलर्ट

शेयर करें:
दो टूक, गोण्डा- जिले के इटियाथोक थाना क्षेत्र मे इस बार लिखा पढ़ी मे कुल मिलाकर 91 जगहों पर दुर्गापूजा आयोजित की जायेगी। आगामी 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रि को लेकर गाँव, कस्बो व चौक चौराहो समेत विभिन्न मंदिरो पर तैयारी तेज हो गई है और स्थानीय पुलिस भी अलर्ट है। 

क्षेत्र के पंडित लवकुश शुक्ला ने बताया की हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है। आश्विन मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि शुरू हो जाते हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर से प्रारंभ होगा और 12 अक्टूबर को समाप्त होगा।

शारदीय नवरात्रि और दुर्गापूजा के अवसर पर क्षेत्र में शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखने के उद्देश्य से सोमवार को इटियाथोक थाना परिसर में पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गई। यहाँ एसडीएम सदर अवनीश त्रिपाठी व थानाध्यक्ष शेषमनी पांडेय समेत थाना के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में थाना क्षेत्र के दुर्गा पूजा समितियों के पदाधिकारी, सम्भ्रांत व्यक्ति, ग्राम प्रधान, धर्मगुरु और ग्राम प्रहरियों ने भाग लिया। बैठक का मुख्य उद्देश्य आगामी दुर्गापूजा व अन्य त्योहारों को शांतिपूर्वक और सकुशल तरीके से संपन्न कराना था।

एसडीएम ने त्यौहार को लेकर जारी नियमों और आदेशों की जानकारी सभी को दी। उन्होंने कहा की सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट या टिप्पणी करने से बचें अन्यथा की दशा मे कार्रवाई की जायेगी। कहा की त्यौहार मे कोई नई प्रथा नहीं शुरू होगी और किसी भी संदिग्ध परिस्थिति या घटना की जानकारी तुरंत डायल 112 पर या स्थानीय थाने पर दी जाय।

बैठक के दौरान थानाध्यक्ष शेषमनी पांडेय द्वारा उपस्थित लोगों से अपील की गई कि त्योहारों के दौरान आपराधिक तत्वों पर नजर रखें और पुलिस का सहयोग करें। सभी लोगों को उनके द्वारा जागरूक किया गया कि किसी भी प्रकार की अफवाहों को न फैलाएं और आपसी भाईचारा बनाए रखें। शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए उन्होंने स्थानीय लोगों और ग्राम प्रहरियों, प्रधानो व आयोजको से पूर्ण सहयोग की अपील की। थानाध्यक्ष ने बताया की थाना क्षेत्र मे इस बार कुल 91 जगहों पर दुर्गापूजा होगी।। गोण्डा से प्रदीप पांडेय की रिपोर्ट।।