शनिवार, 12 अक्तूबर 2024

अम्बेडकरनगर : लंका युद्ध मे लखनलाल को लगी शक्ति बाण ,रामादल मे शोक।।||Ambedkar Nagar : Lakshni Lal was hit by Shakti arrow in Lanka war, mourning in Ramadal.||

शेयर करें:
अम्बेडकरनगर : 
लंका युद्ध मे लखनलाल को लगी शक्ति बाण ,रामादल मे शोक।।
संजीवनी बूटी लाकर हनुमान ने बचाया प्राण।
।।ए के चतुर्वेदी ।।
दो टूक : अम्बेडकर नगर के जलालपुर में गांव, कस्बों में जगह- जगह चौक व चौराहों पर मातारानी की सजी आकर्षक झांकियों के पंडालों में देर रात्रि तक विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।शाम ही श्रद्धालुओं की भीड़ लगना शुरू हो गई। भक्तों ने माँ शीतला 8वा भण्डार घासियारी टोला,पश्चिम तरफ, छाछू,गंजा,जाफराबाद गली समेत विभिन्न जगहों पर आयोजित भंडारे में पहुंच प्रसाद ग्रहण किया। नगर के विभिन्न स्थानों पर भी श्रद्धालुओं ने देर रात्रि को कन्याभोज कर पिछले नौ दिनों से चल रहे व्रत का समापन किया। आयोजित कार्यक्रमों में नगर अध्यक्ष देवेश मिश्र, आशीष सोनी, शीतल सोनी,अमित गुप्ता,विमल निषाद,मनोज पांडे, आनंद जायसवाल, सोनू गौड शामिल हुए। 
वहीं रामलीला मैदान में श्री रामलीला सेवा समिति शुक्रवार को लक्ष्मण शक्ति लीला का भव्य मंचन किया गया। मेघनाथ युद्ध के लिए आता है और लक्ष्मण पर शक्ति प्रहार करता है और लक्ष्मण धरती पर मूर्छित होकर गिर जाते हैं। लक्ष्मण को शक्ति लगने से राम जी बहुत दु:खी होते हैं फिर विभीशन के कहने पर हनुमान लंका से वैध सुसेन को लेकर आते हैं। सुसेन बतात हैं कि रात में ही संजीवनी बूटी आने पर ही लक्ष्मण के प्राण बच सकते हैं। फिर राम हनुमान को बूटी लेने भेजते हैं और हनुमान को बूटी पहचानने में परेशानी होती है। वह पूरा पहाड़ उठा कर चल देते हैं। हनुमान वहां बूटी लेकर पहुंचते है और वैध सुसेन लक्ष्मण को बूटी देते हैं जिससे लक्ष्मण स्वस्थ हो जाते हैं। सभी में खुशी की लहर दौड़ जाती है।मेघनाथ वध की लीला का मंचन भी हुआ। इस अवसर पर समिति अध्यक्ष संजीव मिश्र, राधेश्याम शुक्ल,सभासद सुलेखा गौतम,विकाश निषाद, शिशु कुशवाहा,  रोशन सोनकर,अतुल जायसवाल,अजीत निषाद,विक्की गौतम आदि मौजूद रहे।नवरात्रि के अवसर गायक पंचम परदेशी द्वारा गाया गया भक्ति गाना पंडालों में बजा रहा।जिससे माहौल भक्तिमय बना हुआ है।